Bharat Express

Haryana Election Results: हरियाणा में किसकी सरकार? 1 हजार से ज्‍यादा उम्‍मीदवारों की हार-जीत का फैसला आज

Haryana Assembly Election 2024 Result: हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव के परिणाम आज जारी होंगे. प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती होगी.

Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम आज जारी होंगे. यहां 90 सीटों पर इसी महीने 5 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. अब सुबह 8 बजे से मतगणना होगी. जैसे-जैसे मतों की गिनती होगी, सियासी दलों के उम्‍मीदवारों की हार-जीत भी घोषित होती जाएगी.

मतगणना से दो दिन पहले कुछ सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल्स जारी किए थे. एग्जिट पोल्स में कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिलते दिखाया गया था. जबकि, भाजपा के दूसरे नंबर पर रहने के आसार जताए गए. यहां किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 46 विधानसभा सीटों की जरूरत है, पिछले दो चुनावों में भाजपा ने ही जीत दर्ज की थी.

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, 2024 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा में 67.90 फीसदी मतदान दर्ज हुआ. शनिवार को मतदान खत्म होने के बाद ही राज्य में नई सरकार के गठन की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी. एग्जिट पोल के बाद कांग्रेस उत्साहित है, लेकिन सीएम पद के लिए खींचतान भी है.

  • चुनाव के लिए इस बार 2 करोड़ से ज्‍यादा वोटर्स रजिस्‍टर्ड थे.
  • कुल 90 विधानसभा सीटों पर उम्‍मीदवारों की संख्‍या 1000 से ज्‍यादा है.

6-vote-counting-in-lucknow

मतगणना शुरू होने से पहले जीत का जश्‍न शुरू

कई जिलों में तो मतगणना होने से पहले ही प्रत्‍याशियों की ओर से जीत का जश्न शुरू हो चुका है. सोमवार को उकलाना में कांग्रेस प्रत्याशी नरेश सेलवाल के आवास पर उनके समर्थक मिठाइयां लेकर उनके आवास पर बधाई देने पहुंचे. कांग्रेस प्रत्याशी नरेश ने कहा कि एग्जिट पोल में हमारी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुत मिला है, इस बार भाजपा सत्‍ता से बाहर हो गई है.

2019 में भाजपा ने इस तरह बनाई थी सरकार

इससे पहले हरियाणा में 2019 में विधानसभा चुनाव हुए थे. तब भाजपा को 40 सीटें मिली थीं. कांग्रेस 31 सीटों पर सिमट गई थी. दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जजपा ने 10 सीटें जीती थीं, और उसने भाजपा को समर्थन दे दिया था. इस तरह भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार बनी.

इससे पहले 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को स्‍पष्‍ठ बहुमत मिला था. तब भाजपा ने यहां 47 सीटें जीती थीं. कांग्रेस तब तीसरे नंबर पर रही. कांग्रेस को तब 15 सीटों से संतोष करना पड़ा था. ओपी चौटाला की पार्टी इनेलो ने 19 सीटें जीती थीं.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read