Bharat Express

J&K Election Result: जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम आज, 90 सीटों पर होगा हार-जीत का फैसला

Jammu Kashmir Election 2024 Result: जम्‍मू कश्‍मीर में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव के परिणाम आज जारी होंगे. प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती होगी.

Jammu Kashmir Election 2024 Result: जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम आज जारी होंगे. यहां 90 सीटों पर तीन चरणों में वोटिंग कराई गई थी. अब आज सुबह 8 बजे से मतगणना होगी. जैसे-जैसे मतों की गिनती होगी, सियासी दलों के उम्‍मीदवारों की हार-जीत भी घोषित होती जाएगी.

मतगणना से दो दिन पहले कुछ सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल्स जारी किए थे. एग्जिट पोल्स में कांग्रेस-नेकॉ गठबंधन को भाजपा से ज्‍यादा सीटें मिलते दिखाई गईं. महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी तीसरे नंबर पर दिखाई गई. हालांकि, यहां इस बार बहुमत किसी को भी नहीं मिलते दिखाया गया. यहां सरकार बनाने के लिए पार्टियों को 46 विधायकों की जरूरत पड़ेगी.

जम्‍मू कश्‍मीर को 2019 में केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था. 2024 से पहले यहां पर 2014 में चुनाव हुए थे. तब भाजपा ने पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. इस बार पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती ने कांग्रेस-नेकॉ गठबंधन को समर्थन देने की बात कही है. यानी वे किंग‍मेकर की भूमिका में होंगी.

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, 2024 के विधानसभा चुनाव में जम्‍मू कश्‍मीर में 63.88% मतदान दर्ज हुआ.

  • यहां चुनाव के लिए इस बार 90 लाख से ज्‍यादा वोटर्स रजिस्‍टर्ड थे.
  • कुल 90 विधानसभा सीटों पर उम्‍मीदवारों की संख्‍या 1000 से ज्‍यादा है.

पहले डाक मतपत्रों की गिनती फिर EVM काउंटिंग

मतगणना के शुरुआती चरण में डाक मतपत्र शामिल होंगे, जो विकलांग व्यक्तियों, सुरक्षा कर्मियों और आवश्यक सरकारी सेवा कर्मचारियों जैसे समूहों के लिए निर्धारित हैं. इसके बाद, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के माध्यम से डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी.

आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार हुए चुनाव

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं, ऐसे में 8 अक्टूबर को आने वाले नतीजे इस क्षेत्र के राजनीतिक भविष्य को आकार देने में अहम भूमिका निभाएंगे. भारी मतदान और प्रतिस्पर्धी एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों के साथ, अब अंतिम परिणाम का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हुए. 18 सितंबर को पहले चरण में 61.38 प्रतिशत, 25 सितंबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत और 1 अक्टूबर को अंतिम चरण में 65.48 प्रतिशत मतदान हुआ.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read