Bharat Express

नवरात्रि के दिनों बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए हमले, 1 अक्टूबर से अब तक 35 घटनाएं, 17 गिरफ्तारियां; भारत ने जताई चिंता

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान हिंदुओं पर हुए हमलों एवं मंदिर से चोरी हुए सोने के मुकुट की घटना पर भारत सरकार ने चिंता जताई है. भारत ने बांग्लादेश सरकार से अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया है.

bangladesh durga puja violence

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान चोरी-मारपीट और उपद्रव की 30 से ज्यादा घटनाएं हुईं

Durga Puja in Bangladesh: बांग्लादेश में इस बार नवरात्रि के दौरान हिंदुओं पर हमले की दर्जनों घटनाएं सामने आई हैं. वहां 1 अक्टूबर से शुरू हुए दुर्गा पूजा समारोह के दौरान करीब 35 अप्रिय घटनाएं होने के बाद 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक दर्जन से ज्‍यादा केस दर्ज किए गए हैं.

यह जानकारी बांग्लादेशी समाचार पत्र ‘ढाका ट्रिब्यून’ में खबर प्रकाशित होने पर सामने आई. ‘ढाका ट्रिब्यून’ ने बांग्लादेश में इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP) मोहम्मद मोइनुल इस्लाम के हवाले से दुर्गा पूजा समारोह के दौरान दर्ज की गई 35 अप्रिय घटनाओं का उल्‍लेख किया. मोहम्मद इस्लाम ने शुक्रवार को ढाका में बनानी पूजा मंडप का दौरा किया था, जिसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा था कि ‘हिंदू अल्पसंख्यकों के पर्व पर पूजा-समारोहों की सुरक्षा की जाएगी. देश में 32,000 से अधिक मंडपों में दुर्गा पूजा समारोह आयोजित किया गया है.’

IGP मोहम्मद इस्लाम का बयान ऐसे समय में आया है, जब 2 दिन पहले ही पता चला था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बांग्लादेश के मंदिर में चढ़ाया गया स्वर्ण मुकुट दुर्गा पूजा समारोह के दौरान चुरा लिया गया. स्वर्ण मुकुट चोरी होने की घटना से बांग्‍लादेश हिंदू दुखी हो गए. उन्‍होंने पुलिस-प्रशासन से गुहार लगाई. इस घटना पर भारत सरकार ने भी चिंता व्यक्त की है.

बांग्लादेश में पुलिस-सुरक्षा के साए में हिंदुओं के पर्व-समारोह
बांग्लादेश में पुलिस-सुरक्षा के साए में हिंदुओं के पर्व-समारोह

अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा हो: विदेश मंत्रालय

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका के तांतीबाजार में पूजा मंडप पर हमले और सतखीरा में प्रतिष्ठित जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना की निंदा करते हुए बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया है.

randhir jaiswal ministry of external affairs
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने उस बयान को सोशल मीडिया पर भी पोस्‍ट किया. उन्‍होंने लिखा, ‘बांग्लादेश में पूजा मंडप पर हमले और हिंदू मंदिरों को अपवित्र करने तथा उन्‍हें क्षति पहुंचाने पर हमारा बयान’. विदेश मंत्रालय के इस बयान में बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों पर हुए हमले और चोरी की निंदा करते हुए, बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया.

बांग्लादेश में जेशोरेश्वरी काली मंदिर से चुराया गया स्वर्ण मुकुट

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया, “हमने ढाका के तांतीबाजार में पूजा मंडप पर हमले और सतखीरा में प्रतिष्ठित जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना को गंभीर चिंता के साथ देखा है. ये निंदनीय घटनाएं हैं. हम पिछले कई दिनों से देख रहे हैं कि वे मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने और नुकसान पहुंचाने में व्यवस्थित पैटर्न का पालन करते हैं. खासकर इस शुभ त्योहार के समय, हम बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं.”

jeshoreshwari-Kali-temple
पीएम मोदी ने मार्च 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान यह मुकुट भेंट किया था.

मार्च 2021 में PM मोदी ने बांग्‍लादेश में सोने का मुकुट चढ़ाया था

बीते 2 दिन से बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिमी सतखीरा जिले में एक हिंदू मंदिर से चोरी हुए सोने के मुकुट की चर्चा हो रही है. सोने का वो मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान काली मां के मंदिर को भेंट किया था.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read