Bharat Express

हरियाणा में BJP के जीत के बाद फिर जागा EVM का जिन्न, Kapil Sibal ने लगाए आरोप

Kapil Sibal ने कहा कि इस बात को खारिज नहीं कर सकते हैं कि चुनावों में EVM का दुरुपयोग होता आया है. हम कई बार इस मुद्दे को विभिन्न चुनावी मंचों पर भी उठा चुके हैं.

Kapil Sibal

कपिल सिब्बल(फाइल फोटो)

राज्यसभा सांसद Kapil Sibal ने रविवार को EVM के दुरुपयोग की बात की और कहा कि हर चुनाव में ऐसा होता रहा है. उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मैं शुरू से ही यह कहता हुआ आ रहा हूं कि ईवीएम का दुरुपयोग हमेशा से ही होता रहा है. चाहे वो लोकसभा के चुनाव हो या विधानसभा के चुनाव. हर चुनाव में ईवीएम का दुरुपयोग होता रहा है.

उन्होंने कहा,

मैं हमेशा से ही EVM के खिलाफ बयान देता हुआ आया हूं. मेरे कई बयान आपको याद ही होंगे. मैंने कई दफा इस बातचीत पर बल दिया है कि सभी चुनावों में ईवीएम का दुरुपयोग हो रहा है.”

उन्होंने कांग्रेस का जिक्र कर कहा, “अब कांग्रेस ने हाल ही के चुनाव में ईवीएम के दुरुपयोग का मुद्दा उठाया है. यही नहीं, कांग्रेस ने इस संबंध में चुनाव आयोग में शिकायत तक दर्ज कराई है. अब आने वाले दिनों में कांग्रेस इस संबंध में सबूत भी आयोग को मुहैया कराएगी. इसके बाद आगे की स्थिति खुद ब खुद स्पष्ट हो जाएगी.”

उन्होंने कहा कि इस बात को खारिज नहीं कर सकते हैं कि चुनावों में ईवीएम का दुरुपयोग होता आया है. हम कई बार इस मुद्दे को विभिन्न चुनावी मंचों पर भी उठा चुके हैं.

यह भी पढ़ें- झारखंड के लोग सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं : गिरिराज सिंह

ज्ञात हो कि हाल ही में सम्पन्न हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने ईवीएम के दुरुपयोग का मुद्दा उठाया था. सत्ता विरोधी लहर के बावजूद भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत के बाद कांग्रेस ने ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग में भी शिकायत की. कांग्रेस का आरोप है कि वोट की काउंटिंग होने के बावजूद भी आंकड़े देरी से सार्वजनिक किए गए, जिसे लेकर कई तरह के गंभीर सवाल खड़े होते हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read