Bharat Express

हरियाणा में सरकार गठन की कोशिश तेज, Amit Shah और CM मोहन यादव को बनाया गया पर्यवेक्षक

हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटों पर जीत का परचम लहराया है.

Amit Shah

गृह मंत्री अमित शाह और सीएम मोहन यादव.

हरियाणा में भाजपा ने सरकार गठन के तहत केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को संसदीय बोर्ड का पर्यवेक्षक बनाया है. इन दोनों पर विधायक दल का नेता चुनने की जिम्मेदारी होगी. यह ऐलान पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने किया.

हरियाणा में विधायक दल की बैठक प्रस्तावित है. इसमें दोनों नेता शामिल होंगे. इन दोनों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री को चुनने की जिम्मेदारी होगी. सीएम मोहन यादव को पहली बार भाजपा ने किसी राज्य का पर्यवेक्षक बनाया है.

नायाब सैनी का सीएम बनना तय

भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने हरियाणा में सीएम फेस के लिए नायब सिंह सैनी के नाम पर मुहर लगा दी है. उनका मुख्यमंत्री बनना तय है. इसी साल मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी गई थी. भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव भी उन्हीं के नेतृत्व में लड़ा था.

जोर-शोर से किया था प्रचार

वहीं, मोहन यादव ने हरियाणा में भाजपा के पक्ष में चुनाव प्रचार भी किया था. उन्होंने प्रदेश की पांच विधानसभा सीटों पर पार्टी के पक्ष में प्रचार किया था. इसमें से चार सीटों पर प्रत्याशी जीत का परचम लहराने में सफल हुए. सीएम मोहन यादव ने हरियाणा में कांग्रेस को मिली हार को राहुल गांधी की हार बताया था.

यह भी पढ़ें- नोबेल पुरस्कार मिला तो दुनिया में छाया Han Kang का नाम, अब किताबों की बिक्री ने तोड़ा रिकॉर्ड, बिकी लाखों प्रतियां

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटों पर जीत का परचम लहराया है. जबकि, कांग्रेस ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की है. हालांकि, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस जीत की ओर अग्रसर थी, लेकिन बाद में भाजपा प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी उभरी. इस चुनाव के नतीजे में जजपा और ‘आप’ का भी सफाया हो गया. हरियाणा में जल्द ही शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा. इसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी सहित 10 विधायक शपथ ले सकते हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read