Bharat Express

Hema Malini Birthday: कभी वजन की वजह से हो गई थीं रिजेक्ट, जानें फिर कैसे बनीं बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल

Hema Malini Birthday: बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल का आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं. उन्होंने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. आज भी वह अभिनय और राजनीति में सक्रिय हैं.

The wonderful journey of Bollywood's 'Dream Girl'

बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' का सफर शानदार

Hema Malini Birthday: बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल का आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं. हिंदी सिनेमा की इस मशहूर एक्ट्रेस ने अपनी मेहनत और टैलेंट के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में एक खास पहचान बनाई है. उनका जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडू के अम्मानकुड़ी में हुआ था. हेमा का असली नाम हेमा मालिनी चक्रवर्ती था. फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद उन्होंने अपने नाम से चक्रवर्ती सरनेम हटा दिया.

हेमा मालिनी की जिंदगी एक खुली किताब की तरह है. पतली दुबली लड़की का तमिल फिल्म से नकारा जाना, हिंदी फिल्मों में आना फिर डांसिंग स्किल से सबको हैरान कर देना उनकी इस सफलता का सफर आसान नहीं रहा. कई एक्ट्रेस सिल्वर स्क्रीन पर आईं और छा गई लेकिन हेमा जैसी कोई नहीं रही. ऐसे में चलिए आज उनके इस खास दिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बाते…

रिजेक्शन का करना पड़ा सामना

हेमा को अपने करियर की शुरुआत में कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था. उस समय वे काफी दुबली थीं और जब भी फिल्मों के ऑडिशन के लिए जाती थीं, तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता था. उन्होंने एक तमिल फिल्म के लिए साइन किया था, लेकिन चार दिन की शूटिंग के बाद उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया.

क्लासिकल डांसर है हेमा मालिनी

वो 1948 के 15-16 अक्टूबर की दरमियानी रात थी जब तमिलनाडु के एक गांव में जया चक्रवर्ती ने एक बच्ची को जन्म दिया. दशहरे के बाद जन्मी थीं चक्रवर्ती परिवार की बिटिया. पूरा परिवार धार्मिक प्रवृत्ति का था. मां लक्ष्मी जी की अनन्य भक्त इसलिए बेटी को नाम मिला हेमा मालिनी.

हेमा दो भाइयों की इकलौती बहन थीं. शुरू से ही उन्हें क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग दी गई. तमिल फिल्मों में करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो गया. कई शोज में इस बारे में एक्ट्रेस ने बात भी की है. धक्का पहुंचा, बुरा लगा लेकिन हार नहीं मानी और तब जाकर हिंदी फिल्म में एक ब्रेक मिला.

‘सपनों के सौदागर’ से मिली पहचान

1969 में ‘सपनों के सौदागर’ में राज कपूर के अपोजिट काम किया. पतली दुबली हेमा को पसंद किया जाने लगा. 1970 में तीन बड़ी फिल्म रिलीज हुई ‘तुम हसीन मैं जवान’, ‘अभिनेत्री’ और ‘जॉनी मेरा नाम’. तीनों फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुईं. इसके बाद साल दर साल कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती गईं.

ये भी पढ़ें:‘द कपिल शर्मा शो’ फेम अतुल परचुरे का 57 साल की उम्र में हुआ निधन, सलमान-शाहरुख के साथ कर चुके थे काम

डबल रोल में भी छा गईं ड्रीम गर्ल

1972 में ‘सीता और गीता’ में हेमा ने डबल रोल किया. ये भी उस दौर की लीक से हटकर की गई फिल्म थी. दिलीप कुमार के ‘राम और श्याम’ की तर्ज पर महिला पात्रों पर केंद्रित फिल्म. दो जुड़वा बहनें जिनका अंदाज एक दूजे से बिल्कुल जुदा. हेमा ने दोनों ही कैरेक्टर्स के साथ पूरा पूरा न्याय किया. संजीव कुमार और धर्मेंद्र दोनों ने उनके अपोजिट काम किया.

1998 में आई एक फिल्म ‘स्वामी विवेकानंद’ दूरदर्शन पर रिलीज हुई. विवेकानंद के जीवन पर गढ़ी कहानी में हेमा ने मां दुर्गा का किरदार निभाया. शायद मेन स्ट्रीम सिनेमा की पहली सुपरस्टार होंगी जिन्होंने दुर्गा मां की भूमिका अच्छे से निभाई. ऐसा लगा मानो शक्ति से सीधा साक्षात्कार हो रहा है.

धर्मेंद्र को बनाया हमसफर

जितेंद्र, संजीव कुमार और धर्मेंद्र के नाम हेमा से जुड़े. इस बात का जिक्र उनकी जीवनी ‘हेमा मालिनी द ऑथराइज्ड बायोग्राफी’ में भी है. जिसमें एक्टर ने इसकी चर्चा की थी. हालांकि एक्ट्रेस ने शादी ही मैन धर्मेंद्र से की. धर्मेंद्र जो पहले से ही शादीशुदा थे और 4 बच्चों के पिता भी थे. लेकिन कृष्ण भक्त हेमा ने रिस्क लिया और शादी की.

तीन बार जीता सांसद का चुनाव

पद्म श्री से सम्मानित ड्रीम गर्ल ने 155 से ज्यादा फिल्में की तो छोटे पर्दे पर नूपुर के जरिए भी दस्तक दी. ‘दिल आशना है’ फिल्म प्रोड्यूस और डायरेक्ट भी की. रील से लेकर रियल तक हर किरदार को लगन, ईमानदारी और सच्चाई से निभाया. मां के तौर पर ईशा -अहाना को पाला पोसा, राज्य सभा पहुंची फिर लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाई. मथुरा से एक बार नहीं बल्कि तीन बार सांसदी जीती, कला के प्रति समर्पण अब भी जारी है.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read