Bharat Express

अमेरिका में साल 2023 में हर घंटे 10 भारतीय हुए गिरफ्तार, ज्यादातर पर अवैध तरीके से देश में घुसने का आरोप

इमिग्रेशन नेटवर्क के अनुसार, प्रवासियों ने मेक्सिको के रास्ते का उपयोग कम कर दिया है. इसका एक कारण यह है कि उन्हें मेक्सिको ले जाने से पहले दुबई या तुर्की में कुछ समय के लिए रोका जाता था.

Border

अमेरिका में अवैध प्रवासन की जटिल स्थिति के बावजूद, खासकर गुजरातियों के बीच, बेहतर जीवन का आकर्षण लगातार बना हुआ है. वित्तीय वर्ष 2024 (1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024) में 29 लाख अवैध प्रवासी मैक्सिको और कनाडा के माध्यम से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करते हुए पकड़े गए. इनमें से 90,415 भारतीय थे, जैसा कि यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (US-CBP) के आंकड़ों से स्पष्ट होता है.

भारतीय एजेंसियों के सूत्रों के अनुसार, इन भारतीय प्रवासियों में से लगभग आधे गुजरात से हैं. हर घंटे लगभग 10 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया. इसके अतिरिक्त, कनाडा की सीमा पर 43,764 लोगों को पकड़ा गया, जो इस क्षेत्र में भारतीयों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है.

आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस साल 32 लाख लोगों की संख्या में थोड़ी कमी आई है. वित्तीय वर्ष 2023 में 96,917 भारतीय पकड़े गए थे, जबकि 2024 में अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर यह संख्या घटकर 25,616 रह गई, जबकि पिछले वर्ष यह 41,770 थी.

इमिग्रेशन नेटवर्क के अनुसार, प्रवासियों ने मेक्सिको के रास्ते का उपयोग कम कर दिया है. इसका एक कारण यह है कि उन्हें मेक्सिको ले जाने से पहले दुबई या तुर्की में कुछ समय के लिए रोका जाता था. अमेरिकी एजेंसियों ने इन देशों में अवैध प्रवासियों पर कड़ी निगरानी बढ़ा दी है और मानव तस्करी की गतिविधियों को रोकने में सफल हुए हैं.

गुजरातियों का एक अन्य रुझान कनाडा के रास्ते की ओर बढ़ना है, क्योंकि वहां से अमेरिका में प्रवेश करना आसान है. हाल के दिनों में, अमेरिकी अधिकारियों ने इस सीमा पर सुरक्षा को और सख्त कर दिया है. अक्सर, ऐसे प्रवासी कनाडा में आमतौर पर आगंतुक वीजा के सहारे आते हैं. फिर भी, कई लोग कुछ समय बाद फिर से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं. सूत्रों के मुताबिक, जो लोग सीमा पर पकड़े जाते हैं, उनकी संख्या उन लोगों की तुलना में बहुत कम हो सकती है, जो वास्तव में अमेरिका में प्रवेश करने में सफल होते हैं.

ये भी पढ़ें- Karnataka में विजयपुर के किसान परेशान, बोले- Waqf Board ने हमारी 1500 एकड़ जमीन अपनी घोषित कर दी

-भारत एक्सप्रेस

Also Read