Bharat Express

त्रिपुरा में अवैध रूप से घुसपैठ करने वाले 12 और बांग्लादेशी हिरासत में, बंगाल जाने की बना रहे थे योजना

Illegal Infiltration in Tripura: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को त्रिपुरा में अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में 12 और बांग्लादेशी नागरिकों और एक बच्चे को गिरफ्तार किया.

Illegal Infiltration in Tripura

त्रिपुरा में अवैध रूप से घुसपैठ.

Illegal Infiltration in Tripura: अराजकता और हिंसा प्रभावित बांग्लादेश से घुसपैठ थमने का नाम नहीं ले रही है. अधिकारियों ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को त्रिपुरा में अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में 12 और बांग्लादेशी नागरिकों और एक बच्चे को गिरफ्तार किया.

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि अगरतला रेलवे स्टेशन के पास एक मोबाइल चेक पोस्ट बनाया गया था और नौ बांग्लादेशी नागरिकों को भी हिरासत में लिया गया था.

कोलकाता जाने की थी योजना

पूछताछ के दौरान बांग्लादेशी नागरिकों ने बताया कि वे भारत में स्थायी रूप से बसने के लिए कोलकाता जाने की योजना बना रहे थे.

प्रवक्ता के अनुसार, एक अलग अभियान में, दक्षिण त्रिपुरा में बेलोनिया के बीएसएफ जवानों ने मुहुरी नदी के किनारे चार महिलाओं और दो बच्चों को हिरासत में लिया, जो दोनों देशों को विभाजित करने वाली भारत-बांग्लादेश सीमा से होकर गुजरती है.

हिरासत में लिए गए चार लोगों में से तीन महिलाएं और एक बच्चा बांग्लादेशी हैं और एक महिला और एक बच्चा भारतीय हैं.

बांग्लादेशी नागरिक चांदपुर जिले के निवासी हैं जबकि भारतीय महिला दक्षिण त्रिपुरा जिले की है. वे एक-दूसरे को जानते हैं.

पिछले साढ़े तीन महीने में, सरकारी रेलवे पुलिस, बीएसएफ और त्रिपुरा पुलिस ने अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के बाद अगरतला रेलवे स्टेशन और त्रिपुरा के विभिन्न स्थानों से लगभग 435 बांग्लादेशी नागरिकों और 55 से अधिक रोहिंग्याओं को गिरफ्तार किया है.

भारत-बांग्लादेश सीमा पर अभियान तेज

प्रवक्ता ने कहा कि बीएसएफ ने घुसपैठ और सीमा पार अपराध को रोकने के लिए भारत-बांग्लादेश सीमा और राज्य में अभियान तेज कर दिया है.

अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में गुरुवार को दो महिलाओं सहित आठ और बांग्लादेशी नागरिकों को त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया गया.

इससे पहले गिरफ्तार हुए थे दो दलाल

बीएसएफ ने 24 अक्टूबर को बांग्लादेशी नागरिकों को भारत में अवैध रूप से प्रवेश कराने के लिए दो भारतीय दलालों को भी गिरफ्तार किया था. हालांकि, अवैध रूप से त्रिपुरा में प्रवेश करने वाले और सुरक्षा बलों द्वारा गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशी नागरिकों में से अधिकांश मुस्लिम थे, लेकिन हिरासत में लिए गए लोगों में हिंदू भी थे.

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि बांग्लादेश में अशांति के बाद से, बीएसएफ ने लोगों की अवैध सीमा पार आवाजाही और अपराधों को रोकने के लिए त्रिपुरा के साथ 856 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है.

रोहिंग्या बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में अपने शिविरों से भागकर अवैध रूप से भारत में घुस आए, जहां 2017 से म्यांमार से आए 10 लाख से अधिक विस्थापित रोहिंग्या रह रहे हैं.

बांग्लादेशी नागरिकों और रोहिंग्याओं दोनों ने भारतीय सुरक्षा अधिकारियों को बताया कि वे नौकरी और आश्रय की तलाश में अवैध रूप से भारत में घुसे हैं.

Also Read