Bharat Express

‘देश में गंगा-जमुनी तहजीब कायम रहे…’, भारत एक्सप्रेस उर्दू कॉन्क्लेव में बोले JPC अध्यक्ष जगदंबिका पाल

Bharat Express Urdu Conclave में वरिष्ठ राजनेता जगदंबिका पाल ने हिंदू-मुस्लिम समुदाय के बीच आपसी सौहार्द बनाए रखने और गंगा-जमुनी तहजीब की बात की. उन्होंने माना कि आजादी दिलाने में उर्दू की भी अहमियत रही.

Jagdambika Pal bjp

Bharat Express Urdu Conclave: भारत एक्सप्रेस न्यूज़ नेटवर्क की उर्दू टीम के कॉन्क्लेव ‘बज़्म-ए-सहाफ़त’ में वरिष्‍ठ राजनेता जगदंबिका पाल ने वक्‍तव्‍य दिया. वे वक्फ बिल को लेकर गठित की गई संसदीय समिति (जेपीसी) के प्रमुख हैं. वे उत्तर प्रदेश के सीएम रह चुके हैं, और कई बार सांसद चुने जा चुके हैं.

भारत एक्सप्रेस उर्दू कॉन्क्लेव में पहुंचे जगदंबिका पाल ने हिंदू-मुस्लिम समुदाय के बीच आपसी सौहार्द बनाए रखने, एकता और गंगा-जमुनी तहजीब की बात की. उन्‍होंने मौलाना अरशद मदनी द्वारा कही गई बातों का भी जिक्र किया, जिसमें उन्‍होंने बताया था कि आजादी की लड़ाई में उर्दू भाषियों ने किस तरह योगदान दिया था.

जगदंबिका पाल ने भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन, सीएमडी एवं एडिटर-इन-चीफ उपेन्‍द्र राय को ‘भारत एक्सप्रेस उर्दू कॉन्क्लेव’ का आयोजन कराने के लिए धन्‍यवाद दिया. पाल ने कहा, “सबसे पहले मैं मुबारकबाद दूंगा अपने मित्र उपेन्द्र राय साहब को, कि न्यूज चैनल तो बहुत लोग शुरू करते हैं. लेकिन उन्होंने भारत एक्सप्रेस के हिंदी और इंग्लिश के साथ ही उर्दू चैनल को लॉन्च किया. इस उर्दू चैनल में जो लोग तशरीफ लाए हैं, उससे मैं समझता हूं कि उर्दू पत्रकारिता फलेगी-फूलेगी.

Jagdambika Pal bjp

जगदंबिका पाल ने भारतीय इस्लामी विद्वान और दारुल उलूम देवबंद के प्रमुख मौलाना सैय्यद अरशद मदनी की भी सराहना की. उन्‍होंने कहा, “यहां अभी देवबंद-जमीयत उलेमा की बात हुई, देश की आजादी में उसकी बड़ी तहरीक और तारीख रही है, जिसके बारे में अभी मौलाना अरशद मदनी साहब ने बताया. इसका एक पूरा इतिहास है, जिसे नई पीढ़ी को जानना चाहिए.”

जगदंबिका पाल ने कहा, “हम सबके लिए जरूरी है कि हम गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रखें, जो कि हमारी सबसे बड़ी ताकत है. हमारी एकता पर मौलाना अरशद मदनी ने जो कहा, ये हाल के वर्षों में बखूबी झलका, वो चाहे बालाकोट एयरस्ट्राइक की बात हो या मुल्क के सामने आए किसी संकट की बात हो.”

उन्होंने कहा, “मैं भारत एक्सप्रेस परिवार को इसके लिए मुबारकबाद देना चाहता हूं कि इनके उर्दू चैनल के कॉन्क्लेव में जो बातें यहां डिस्कस की जा रही हैं, वो मुल्क के 140 करोड़ लोगों को हिंदुस्तान की तहरीक मालूम होगी. मौलाना साहब आजादी के लिए जिस तहरीक की बात कर रहे थे, ये हकीकत है. ये मुल्क के लिए एक मिसाल होगी.”

यह भी पढ़िए: देहली उर्दू अखबार निकालने वाले मौलवी बाकिर साहब को अंग्रेजों ने फांसी दी थी, उन्हें अब कोई याद क्यों नहीं करता: Bharat Express के कॉन्क्लेव में बोले इमरान प्रतापगढ़ी

भारत एक्सप्रेस उर्दू कॉन्क्लेव: ‘बज़्म-ए-सहाफ़त’

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क ने 27 अक्टूबर को ‘भारत एक्सप्रेस उर्दू कॉन्क्लेव’ का आयोजन किया. इसमें उर्दू पत्रकारिता कोर्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों और उर्दू पत्रिकारिता के प्रख्‍यात पत्रकारों को सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़िए: ‘पहले हिस्टोरियन रहते थे जो हिस्ट्री लिखते थे…आजकल डिस्टोरियन आ गए हैं’, भारत एक्सप्रेस उर्दू कॉन्क्लेव में बोले डॉ. सैयद नासिर हुसैन

यह भी पढ़िए: उर्दू पत्रकारिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ‘भारत एक्सप्रेस उर्दू कॉन्क्लेव’ में किया जाएगा सम्मानित

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read

Latest