Bharat Express

Delhi Police: दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह हुए शामिल, 6 मोबाइल फॉरेंसिक गाड़ियों को किया जनता को समर्पित

Delhi Police Raising Day: गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद लगभग डेढ़ साल की कड़ी मेहनत और रिसर्च के बाद इस हाइटैक वैन को तैयार किया गया है.

Delhi Police

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

Delhi Police: आज दिल्ली पुलिस का स्थापना दिवस है. इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहें. इसके साथ ही अमित शाह ने दिल्ली पुलिस में शामिल हो रहे 6 मोबाइल फॉरेंसिक गाड़ियों को भी जनता को समर्पित किया. इस खास मौके पर अमित शाह ने दिल्ली पुलिसकर्मियों को स्थापना दिवस पर बधाई भी दी. अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि सभी दिल्ली पुलिस कर्मियों को उनके 76वें स्थापना दिवस के अवसर पर बधाई.

हरियाणा पुलिस को राष्ट्रपति कलर अवार्ड से सम्मानित करने के बाद आज गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए.

आज ही क्यों मनाया जाता है स्थापना दिवस

आज ही के दिन साल 1948 में पंजाब पुलिस से अलग हो कर दिल्ली पुलिस का गठन हुआ था और डीडब्ल्यू मेहरा को दिल्ली पुलिस का पहला प्रमुख नियुक्त किया गया था. इसलिए हर साल 16 फरवरी को स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है.

जांच में आएगी तेजी

दिल्ली पुलिस की स्थापना दिवस के मौके पर गृहमंत्री अमित शाह पासपोर्ट सत्यापन की पूर्णतय ऑनलाइन सुविधा के अलावा 6 मोबाइल फॉरेंसिक गाड़ियों को भी जनता को समर्पित करने वाले हैं. ये वैन फॉरेंसिक जांच में तेजी के लिए मील का पत्थर साबित होंगी. दिल्ली पुलिस ने जघन्य अपराधों के मामलों में फॉरेंसिक जांच में तेजी लाने के मकसद से इस हाई-टेक अत्याधुनिक मोबाइल फोरेंसिक वैन को अपने बेड़े में शामिल करने का फैसला लिया है.

जानिए क्‍या है इस वैन की खासियत

बात अगर इस वैन की करें तो ये हाई-टेक एमएफवी वैन आवाज के विश्लेषण और उंगलियों के निशान की पहचान के साथ-साथ चोट के पैटर्न, बंदूक की गोली के घाव और पीड़ितों के दूसरे जख्मों का पता लगाने में बेहद मददगार होगी. वैन में तत्काल फॉरेंसिक विश्लेषण करने के लिए किट और ऑन-द-स्पॉट सैंपल इकट्ठा करने वाले उपकरण भी मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें: Aadi Mahotsav: PM मोदी आज करेंगे ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन, दिखेगी जनजातीय कला-संस्कृति की झलक, जानें और क्या है खास

बात दें कि गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद लगभग डेढ़ साल की कड़ी मेहनत और रिसर्च के बाद इस हाइटैक वैन को तैयार किया गया है. पुलिस टीम में इसके शामिल होने के बाद न सिर्फ जांच में तेजी आएगी बल्कि शातिर अपराधियों पर और शिकंजा कसा जा सकेगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read