Bharat Express

‘विश्व की रूप-रेखा तय करेगा क्वॉड, 20 से 30 साल बाद लोग करेंगे चर्चा’, बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

जापान में ग्रुप ऑफ सेवेन (G-7) से अलग क्वाड (Quad) की बैठक हुई. क्वाड के सदस्य देश भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने जरूरी मसलों पर अपनी बातें कीं.

Joe Biden

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को क्वाड सम्मेलन को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि अब से 20 से 30 साल बाद लोग क्वाड की प्रासंगिकता की चर्चा करेंगे. लोग पीछे मुड़कर देखेंगे और चर्चा करेंगे कि कैसे इसने दुनिया का खाका बदल दिया. जापान में ग्रुप ऑफ सेवेन (G-7) से अलग क्वाड (Quad) की बैठक हुई. क्वाड के सदस्य देश भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने जरूरी मसलों पर अपनी बातें कीं.

इस दौरान बाइडेन ने कहा कि हमारा तालमेल अलग है. हमारा मिशन सुरक्षित, स्मृद्ध और फ्री इंडो-पेसिफिक क्षेत्र का है. बाइडेन ने कहा, “मुझे लगता है कि हमारी दुनिया के भविष्य का एक बड़ा हिस्सा इंडो-पेसिफिक के संदर्भ में लिखा जा रहा है. हम आपको आश्वासन देना चाहेंगे कि भविष्य में किसी भी मामले में अवसर, समृद्धि, सुरक्षा और स्थिरता इस क्षेत्र में रहेगी. मैं आज रात होने वाली बातचीत का इंतजार कर रहा हूं.”

गौरतलब है कि क्वाड की बैठक सिडनी में निर्धारित थी, लेकिन जी-7 से अलग इसकी बैठक को तय किया गया. क्योंकि, बाइडेन को वाशिंगटन लौटना था. गौरतलब है कि बाइडेन अमेरिका जल्द से जल्द निकलना चाहते थे, ताकि देश में कर्जा सीमा को बढ़ाने के लिए एक समझौते को     आखिरी रूप दे सकें.

Also Read