Bharat Express

मेघालय के CM संगमा ने ‘डेयर टू ड्रीम’ फुटबॉल अकादमी का किया शुभारंभ

Shillong: मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने साई, नेहू में डेयर टू ड्रीम अकादमी का शुभारंभ किया.

Dare To Dream

'डेयर टू ड्रीम' फुटबॉल अकादमी का शुभारंभ

Shillong: मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने साई, नेहू में असम राइफल्स पब्लिक स्कूल, बीबीएफएस आवासीय अकादमी, भारतीय फुटबॉल फाउंडेशन और बाइचुंग भूटिया फुटबॉल स्कूल के सहयोग से ड्रीम फाउंडेशन द्वारा एक फुटबॉल विकास केंद्र, डेयर टू ड्रीम अकादमी का शुभारंभ किया. इस अवसर पर भारतीय फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया, ड्रीम फाउंडेशन के प्रतिनिधि मौजूद थे.

इस मौके पर मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने अपने संबोधन में मेघालय राज्य के शिलांग को पूर्वोत्तर में पहली आवासीय फुटबॉल अकादमी के लिए चुने जाने के लिए ड्रीम फाउंडेशन और बाइचुंग भूटिया का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह न केवल राज्य के लिए सम्मान की बात है बल्कि यह सामान्य रूप से खेलों में राज्य और उत्तर पूर्व के युवाओं की क्षमता को दर्शाता है.

प्रतिभा पहचान कार्यक्रम है खास

मुख्यमंत्री ने सभा को जानकारी देते हुए बताया कि मेघालय सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में स्टार टैलेंट आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम के माध्यम से पूरे मेघालय में लगभग पांच हजार बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर वैज्ञानिक परीक्षण किया है. वहीं उन्होंने कहा कि एथलीटों के लिए प्रतिभा पहचान कार्यक्रम का उद्देश्य युवा और सही उम्र में प्रतिभाशाली एथलीटों की पहचान करना और फिर तैयार किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से उनके कौशल को निखारना है. हमें उम्मीद है कि 2036 के ओलंपिक में मेघालय का कोई खिलाड़ी देश के लिए पदक जीतेगा और इस विजन को साकार करने के लिए खेल प्रतिभाओं की पहचान करने और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रदान करने और कोचों और एथलीटों को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार टैलेंट आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम शुरू किया गया था.

इसे भी पढ़ें: मेघालय में आयोजित गोलमेज सम्मेलन में पूर्वोत्तर क्षेत्र में उभरती निवेश संभावनाओं के बारे में निवेशकों को दी गई जानकारी

अकादमी क्षेत्र के युवाओं के लिए बड़ा अवसर

इस मौके पर उन्होंने आशा व्यक्त की कि अकादमी क्षेत्र के युवाओं के लिए फुटबॉल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का एक बड़ा अवसर होगा. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि खेल भी एक अर्थव्यवस्था है और सरकार समर्थन, नीतियां बनाने और आधारभूत संरचना प्रदान करने के मामले में विभिन्न पहलुओं को अभिसरण करने में महत्वपूर्ण है, लेकिन विभिन्न हितधारकों को खेल को अर्थव्यवस्था बनाने में अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है. उन्होंने कहा, “हमें व्यापक तस्वीर देखने की जरूरत है कि कैसे खेल लाभकारी हो सकते हैं, नौकरियां पैदा कर सकते हैं और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य हो सकते हैं, इसलिए अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है.”

Also Read