Bharat Express

नागालैंड ने इंडियन ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन द्वारा आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट में लिया भाग

प्रदर्शन न केवल उनके समर्पण और कड़ी मेहनत को दर्शाता है, बल्कि नगालैंड और उसके नेत्रहीन फुटबॉलरों के लिए प्रेरणा का काम करता है.

Nagaland men’s blind football team.

नागालैंड पुरुषों की नेत्रहीन फुटबॉल टीम

दीमापुर: नागालैंड की पुरुष दृष्टिबाधित फुटबॉल टीम ने हाल ही में जमशेदपुर में 17 से 20 मई तक आयोजित इंडियन ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन (आईबीएफएफ) के 7वें पुरुष संस्करण और तीसरे महिला संस्करण में अपनी उल्लेखनीय शुरुआत की. टूर्नामेंट में टीम की भागीदारी उनके सराहनीय प्रदर्शन के माध्यम से अर्जित की गई, जनवरी 2023 में अरुणाचल प्रदेश में आयोजित नॉर्थ ईस्ट जोनल क्वालीफायर में तीसरा स्थान हासिल किया, नागालैंड स्टेट डिसएबिलिटी फोरम (NSDF) द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई.

आईबीएफएफ द्वारा आयोजित हाल ही में समाप्त हुए राष्ट्रीय टूर्नामेंट में प्रतिष्ठित खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए देश भर से 19 राज्य टीमों को एक साथ लाया गया.

अटूट दृढ़ संकल्प और जुनून के साथ खेला

नागालैंड टीम का नेतृत्व हेड कोच डायथोजो योहो, असिस्टेंट कोच कम गोल गाइड केझालेटो ज़ेको, गोलकीपर सह एस्कॉर्ट रोंगसेनयांगर ने किया जिसमें ओडिमोंगबा, रागुलोंग न्यूमाई, खोलंग, याफो और हंगमेई हेनका शामिल थे.

मंच ने कहा कि पुरुषों की टीम, जिसमें समर्पित और कुशल खिलाड़ी शामिल हैं, ने मैदान पर अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया और दोनों प्रशंसकों और साथी प्रतिभागियों पर एक अमिट छाप छोड़ी. उन्होंने टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए कई चुनौतियों को पार करते हुए अटूट दृढ़ संकल्प और जुनून के साथ खेला. अनुभवी पश्चिम बंगाल पर अपनी जीत के बावजूद, नागालैंड की टीम, ग्रुप चरणों में केरल के खिलाफ एक अंक की कमी के कारण सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी.

पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त कौशल

विकलांग व्यक्तियों के लिए राज्य आयुक्त कार्यालय, समाज कल्याण निदेशालय और युवा संसाधन और खेल निदेशालय के समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए, सहायक कोच, केझालेटो ज़ेचो ने कहा, “उनके योगदान ने हमें अपनी प्रतिभा दिखाने और कुछ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाया है. देश की सर्वश्रेष्ठ दृष्टिबाधित फुटबॉल टीम.” पुरुषों की टीम, खेल के लिए अपेक्षाकृत नई होने के बावजूद, पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त कौशल, टीम वर्क और लचीलापन प्रदर्शित करती है.

उनका प्रदर्शन न केवल उनके समर्पण और कड़ी मेहनत को दर्शाता है, बल्कि नगालैंड और उसके बाहर नेत्रहीन फुटबॉलरों के लिए प्रेरणा का काम करता है. एनएसडीएफ ने कहा, “राष्ट्रीय आयोजन में टीम की सफल भागीदारी नागालैंड में नेत्रहीन एथलीटों के दृढ़ संकल्प और भावना का एक वसीयतनामा है. यह समावेश, सशक्तिकरण और बाधाओं को तोड़ने की दिशा में उनकी यात्रा में एक मील का पत्थर है.”

– भारत एक्सप्रेस

Also Read