Bharat Express

अडाणी ग्रुप ने लौटाया ₹21900 करोड़ का लोन, समय से पहले किया भुगतान

अडाणी ग्रुप ने बयान जारी करते हुए कहा है कि उन्होने अपनी लिस्टेड कंपनीज के शेयर गिरवीं रखकर जो 2.15 अरब डॉलर का  लोन लिया था उसे चुका दिया है

प्रतीकात्मक तस्वीर

Adani Loan Payment : अडाणी ग्रुप ( Adani  Group ) मुश्किल हालातों से गुजर रहा है ये बात सब जानते हैं. अब इन्ही मुश्किल हालातों में अडाणी ग्रुप ने सोमवार को ₹21900 करोड़ के लोन को चुकाने की बात कही. बड़ी बात ये है कि कंपनी ने इस लोन का भुगतान समय से पहले किया है. माना जा रहा है कि कंपनी ने अपने निवेशकों का भरोसा जीतने के लिये ये कदम उठाया है. अडाणी ग्रुप ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि उन्होने अपनी लिस्टेड कंपनीज के शेयर गिरवीं रखकर जो 2.15 अरब डॉलर का  लोन लिया था उसे चुका दिया है. इसके साथ ही कंपनी ने अंबुजा सीमेंट के टेकओवर के टाइम पर लिया गया 70 करोड़ का लोन भी चुकाने की बात कही है.

ये भी पढ़ें- Indigo की Air India को पछाड़ने की तैयारी, 500 जेट खरीदने का करने जा रहा सौदा

अडानी ग्रुप ने कहा है कि कर्ज पेमेंट प्रोग्राम बताता है कि  अस्थिर बाजार के हालात में भी हमारे स्पॉन्सर लेवल पर  कैश मैनेजमेंट ( casj flow ) और पूंजी पहुंच बेहतर है.

कंपनियों के कैश बैलेंस में हुई वृद्धि –

FY23 में लिस्टेड कंपनियों ( stock market listed companies 0 का कैश बैलेंस 41.5% बढ़कर $4.75 बिलियन (YoY) से ज्यादा यानी 40,351 करोड़ रुपये हो गया है. FY24, FY25 और FY26 के लिए डेट मैच्योरिटी कवर 11,796 करोड़, 32,373 करोड़ और 16,614 करोड़ रुपये है. यानि अगर कंपनियों के कैश बैलेंस और ऑपरेशंस के फ्री फ्लो कैपिटल को जोड़ा जाए तो ये 77,889 करोड़ रुपये होगा. जिसका सीधा मतलब है कि ये समूह के FY24, FY25 और FY26 में होने वाले डेट मैच्योरिटी कवर से भी कहीं ज्यादा है.

आपको बता दें कि जनवरी में अमेरिकन शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग के अडाणी ग्रुप को लेकर किये गए खुलासों के बाद कंपनी के शेयर गिरने शुरू हो गए थे.हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडाणी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों की वैल्यू में पूरे 143 अरब डॉलर की कमी आई थी.

Bharat Express Live

Also Read

Latest