Bharat Express

क्या आने वाला है हिंडनबर्ग 2.0? जॉर्ज सोरोस समर्थित OCCRP बना रही एक और ‘एक्सपोज’ की योजना

हिंडनबर्ग रिपोर्ट में दावों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति ने कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट जारी होने से पहले अदानी समूह के शेयरों में शॉर्ट पोजीशन के निर्माण के सबूत थे.

George Soros

अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस

अमेरिका के एक शॉर्ट सेलर द्वारा अडानी समूह पर एक निराशाजनक रिपोर्ट से बाजार में हलचल मचाने के कुछ महीनों बाद, जॉर्ज सोरोस और रॉकफेलर ब्रदर्स फंड जैसे लोगों द्वारा वित्तपोषित एक संगठन, ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआरपी) शुरू हो गया है. सूत्रों ने बताया कि कंपनी भारत में कुछ कॉरपोरेट घरानों पर एक और ‘एक्सपोज़’ की योजना बना रही है.

OCCRP, जो खुद को “यूरोप, अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में फैले 24 गैर-लाभकारी जांच केंद्रों द्वारा गठित एक खोजी रिपोर्टिंग मंच कहता है, एक रिपोर्ट या लेखों की एक श्रृंखला प्रकाशित कर सकता है, मामले की जानकारी रखने वाले तीन स्रोतों ने कहा. ओसीसीआरपी को टिप्पणियाँ मांगने के लिए भेजी गई एक ईमेल अनुत्तरित रही.

2006 में स्थापित, OCCRP संगठित अपराध पर रिपोर्टिंग में विशेषज्ञता का दावा करता है और बड़े पैमाने पर मीडिया घरानों के साथ साझेदारी के माध्यम से इन समाचार लेखों को प्रकाशित करता है.

अपनी वेबसाइट पर, यह जॉर्ज सोरोस के ओपन सोसाइटी फ़ाउंडेशन को संस्थागत दानदाताओं में से एक के रूप में पहचानता है, जो दुनिया भर में कट्टरपंथी कारणों को वित्तपोषित करने में रुचि रखने वाला एक फाइनेंसर है. अन्य में फोर्ड फाउंडेशन, रॉकफेलर ब्रदर्स फंड और ओक फाउंडेशन शामिल हैं.

सूत्रों ने कहा कि ‘एक्सपोज़’ में कॉरपोरेट घराने के शेयरों में निवेश करने वाले विदेशी फंड शामिल हो सकते हैं. कॉरपोरेट घराने की पहचान तुरंत पता नहीं चल पाई है लेकिन कहा जा रहा है कि एजेंसियां ​​पूंजी बाजार पर कड़ी निगरानी रख रही हैं.

हिंडनबर्ग रिसर्च ने 24 जनवरी की रिपोर्ट में लेखांकन धोखाधड़ी, स्टॉक मूल्य में हेरफेर और टैक्स हेवन के अनुचित उपयोग का आरोप लगाया, जिससे शेयर बाजार में गिरावट आई और बाजार मूल्य अपने सबसे निचले बिंदु पर 150 बिलियन अमरीकी डालर के करीब मिट गया. अडानी ग्रुप ने सभी आरोपों से इनकार किया है.

इस साल मई में, हिंडनबर्ग रिपोर्ट में दावों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति ने कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट जारी होने से पहले अदानी समूह के शेयरों में शॉर्ट पोजीशन के निर्माण के सबूत थे. हानिकारक आरोपों के प्रकाशन के बाद कीमतों में गिरावट के बाद स्थिति को बराबर करके लाभ कमाया गया.

वित्तीय अपराध से लड़ने वाली एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय को हिंडनबर्ग रिपोर्ट के प्रकाशन से ठीक पहले विशिष्ट पक्षों द्वारा संभावित रूप से उल्लंघनकारी और ठोस बिक्री के बारे में खुफिया जानकारी मिली है, और इससे भारतीय बाजारों में ठोस अस्थिरता के विश्वसनीय आरोप लग सकते हैं, और सेबी को चाहिए प्रतिभूति कानूनों के तहत इस तरह की कार्रवाइयों की जांच करने के लिए, “यह ईडी की प्रतिक्रिया का हवाला देते हुए कहा था.

छह संस्थाओं की ओर से संदिग्ध व्यापार देखा गया. इसमें कहा गया था कि इनमें से चार एफपीआई, एक कॉरपोरेट निकाय और एक व्यक्ति है.
हिंडनबर्ग रिपोर्ट के तुरंत बाद, सोरोस ने कहा था कि गौतम अडानी के व्यापारिक साम्राज्य में उथल-पुथल से सरकार पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पकड़ कमजोर हो सकती है – एक बयान जिसे भाजपा ने भारतीय लोकतंत्र पर हमले के रूप में जोरदार विरोध किया था.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read