Bharat Express

इस साल SUV सेगमेंट पर होगा Maruti India का फोकस, 25 फीसदी मार्केट शेयर पर है कंपनी की नजर

जिस तरह से इंडियन मार्केट में ग्रोथ हो रही है, उसे देखते हुए कंपनी अपना कार मार्केट शेयर 50 फीसदी तक करना चाहती है जो फिलहाल 43 फीसदी ही है

MARUTI SUV

प्रतीकात्मक तस्वीर

Maruti Suzuki India Limited (MSIL): Maruti Suzuki India Limited (MSIL) , देश की सबसे मशहूर और बड़ी कार कंपनियों में से एक चालू वित्त वर्ष में SUV मार्केट पर फोकस करेगी. कंपनी ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा है कि वो इस वित्तीय वर्ष में 5 लाख SUV की बिक्री का टारगेट पूरा करना चाहते हैं. कंपनी SUV सेगमेंट में अपना मार्केट शेयर बढ़ाना चाहती है. पिछले साल कंपनी के पास इस सेगमेंट का 10.6 फीसदी हिस्सा था, जो FY2023 में बढ़कर 12.6  फीसदी हो गया था और आखिरी तिमाही में ये 17.5 फीसदी दर्ज किया गया था. अब इस वित्त वर्ष में कंपनी इसे बढ़ाकर 24 फीसदी करना चाह रही है.

2 Maruti SUVs की होगी मार्केट में एंट्री

कंपनी अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. यही वजह है कि कंपनी इस साल Fronx और Jimny दो धाकड़ SUVs को मार्केट में उतारने वाली है. फिलहाल कंपनी के पास suv सेगमेंट में Brezza, Grand Vitara और S-Cross जैसी गाड़ियां है. जिसमें से बीते साल लॉन्च हुई Grand Vitara पर पूरे साल सेल चलेगी.

SUV सेगमेंट में जिस तरह से इंडियन मार्केट में ग्रोथ हो रही है, उसे देखते हुए कंपनी अपना कार मार्केट शेयर 50 फीसदी तक करना चाहती है जो फिलहाल 43 फीसदी ही है. मारुति के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि  कंपनी के पास नॉन एसयूवी सेगमेंट ( suv segment )  में लगभग 65 फीसदी मार्केट शेयर है . अगर एसयूवी सेगमेंट को 25 फीसदी तक करने में वो कामयाब रहते हैं तो उनके पास टोटल मार्केट शेयर 50 फीसदी हो जाएगा.

कंपनी की अपकमिंग Fronx, बलेनो पर बेस्ड है और कंपनी इसकी बिक्री NEXA शोरूम से करने वाली है . हाइब्रिड इंजन से लैस ये कार इसी साल मार्केट में एंट्री लेगी लेकिन इसकी कीमत 8 लाख के लगभग रहने की उम्मीद की जा रही है.

Also Read