Bharat Express

Tata Group Share: टाटा ग्रुप के इन शेयरों ने निवेशकों को कर दिया मालामाल, 1 लाख बना 10 करोड़ का फंड

कभी इस शेयर की कीमत 3 रुपये हुआ करता था. लेकिन आज ये शेयर ढाई हजार रुपये से ज्यादा के स्तर पर कारोबार कर रहा है. इस शेयर में निवेश करने वाले इनवेस्टर्स करोड़पति हो गए हैं.

Tata Group Share

Tata Group Share

Tata Group Share: टाटा समूह के फैशन और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट रिटेलर टाइटन के शेयर ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. कभी इस शेयर की कीमत 3 रुपये हुआ करता था. लेकिन आज ये शेयर ढाई हजार रुपये से ज्यादा के स्तर पर कारोबार कर रहा है. इस शेयर में निवेश करने वाले इनवेस्टर्स करोड़पति हो गए हैं. लॉन्ग टर्म स्टॉक निवेशक को न केवल अपने पोर्टफोलियो स्टॉक के शेयर की कीमतों में वृद्धि से लाभ होता है. बल्कि शेयरधारकों के लिए आय के कई अन्य साधन हैं जो उसके पैसे को तब भी बढ़ने में मदद करते हैं जब स्टॉक चढ़ नहीं रहा हो.

जैसे अंतरिम लाभांश की घोषणा, बोनस शेयर और शेयरों की बायबैक आदि ऐसे अतिरिक्त साधन हैं जो लॉन्ग टर्म स्टॉक निवेशकों के पैसे को बढ़ने में मदद करते हैं. हालांकि, अगर स्टॉक इन तरीकों के साथ बढ़ता है, तो यह स्टॉक निवेशकों के लिए सोने पर सुहागा . टाइटन कंपनी के शेयर एक ऐसा स्टॉक है जिसने अपने शेयरधारकों को शानदार रिटर्न दिया है और साथ ही इसने बोनस शेयर की भी घोषणा की है. टाइटन के शेयर उन मल्टीबैगर शेयरों में से एक हैं जिन्हें भारतीय शेयर बाजार ने पिछले कुछ वर्षों में प्रदर्शित किया है.

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Update: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उछाल, जानिए दिल्ली समेत अपने शहर का फ्यूल रेट

3 रुपये से 2,535 रुपये तक बढ़ी शेयर की कीमत

टाइटन के शेयर की कीमत पिछले 20 वर्षों में लगभग 845 बार लॉग इन करते हुए 3 रुपये से 2,535 रुपये प्रति शेयर तक बढ़ गई. लेकिन, इसके लॉन्ग टर्म निवेशकों ने सिर्फ इस स्टॉक से कमाई नहीं की है. कंपनी ने इस अवधि में 10:1 स्टॉक स्प्लिट और 1:1 बोनस शेयर की भी घोषणा की है. हालांकि, एक निवेशक स्टॉक स्प्लिट से कमाई नहीं करता है, लेकिन स्टॉक स्प्लिट के कारण उसके शेयरों की संख्या बढ़ जाती है और उसकी इनपुट लागत कम हो जाती है. जैसे ही टाटा समूह के स्टॉक ने जून 2011 में 10:1 स्टॉक विभाजन की घोषणा की, उन शेयरधारकों की इनपुट लागत, जिन्होंने 20 साल पहले अगस्त 2002 में टाइटन के शेयर खरीदे थे, उनकी इनपुट लागत उनकी वास्तविक लागत के 10 प्रतिशत तक कम हो गई. इससे निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है. आज से 20 साल पहले अगर किसी ने टाटा के इन शेयरों में 1 लाख रुपये लगाए होते तो उनका फंड आज 10.6 करोड़ रुपये होता.

-भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read