Bharat Express

इस अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी के बजाय इस तरह से गोल्ड में करें निवेश, मिलेगा बढ़िया रिटर्न

फिजीकल गोल्ड के साथ-साथ सोने में निवेश ( GOLD INVESTMENT OPTION ) करने के और भी कई तरीके पॉपुलर हो गए हैं.

GOLD

प्रतीकात्मक तस्वीर

Akshay Tratiya 2023 : अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है और इसीलिए इस मौके पर सोने की जमकर खरीदारी होती है. अक्षय तृतीया के मौके पर बड़े-छोटे ज्वैलर्स ढेर सारे डिस्काउंट्स देते हैं लेकिन जैसे –जैसे वक्त बदल रहा है, लोगों का निवेश करने का तरीका भी बदल रहा है. बदलते वक्त के साथ सोने में निवेश का तरीका भी बदला है. अब फिजीकल गोल्ड के साथ-साथ सोने में निवेश ( GOLD INVESTMENT OPTION ) करने के और भी कई तरीके पॉपुलर हो गए हैं. जिनमें निवेश करने पर न सिर्फ रिटर्न बेहतरीन मिलता है बल्कि की और तरह के फायदे भी होते हैं. तो चलिए इस अक्षय तृतीया आपको बताते हैं. सोने में निवेश के कुछ अलग तरीके

ये भी पढ़ें- केयर रेटिंग्स के पूर्व सीईओ मोकाशी पर SEBI ने लगाया 2 साल का बैन

डिजिटल गोल्ड में निवेश ( Digital Gold )

बीते कुछ सालों में डिजिटल गोल्ड काफी फेमस हुआ है. ये गोल्ड निवेशक ऑनलाइन खरीद सकते हैं. डिजिटल गोल्ड की कीमत भी बाजार भाव के आधार पर तय होती है. आप डिजीटल गोल्ड खरीदते वक्त 24 कैरेट सोने में भी निवेश कर सकते हैं. डिजीटल गोल्ड का सबसे बड़ा फायदा ये है कि निवेशक को इसपर मेकिंग चार्ज और किसी तरह की स्टोरेज फीस देनी की जरूरत नहीं होती है. वर्तमान समय में मोबाइल ई-वॉलेट्स, ब्रोकरेज कंपनी और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट्स के साथ बड़ी ज्वैलर्स कंपनियां भी डिजिटल गोल्ड खरीदने का ऑप्शन देती हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB )

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड फिलहाल सबसे ज्यादा पापुलर ऑप्शन है. RBI द्वारा इश्यू किये जाने के कारण इस पर निवेशकों का भरोसा काफी है. इसे एक तरह से रिस्क फ्री इंवेस्टमेंट माना जाता है. ये एक तरीके से सिक्योरिटी इंवेस्टमेंट है. इस सरकारी गोल्ड बॉंड पर निवेशक को सालाना इंटरेस्ट मिलता है. बॉंड होने के बावजूद इसे वजन के हिसाब से खरीदा जाता है. वैसे तो SGB 8 साल के लिए होते हैं लेकिन आप 5 साल के बाद भी इसे बेच सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि निवेशक इस पर लोन भी ले सकते हैं और इसपर TDS  भी नहीं भरना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- रिजल्ट से पहले रिलायंस के शेयरों में गिरावट, आज पेश होंगे चौथी तिमाही के नतीजे

इसके अलावा ETF और गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करके भी शानदार रिटर्न कमाया जा सकता है.

Bharat Express Live

Also Read