Bharat Express

पहले चरण में UP के कैराना और मुजफ्फरनगर समेत इन 8 लोकसभा सीटों के लिए मतदान, इन पर दिलचस्प रहा है मुकाबला

चरण एक और दो के लिए मतदान 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को होंगे. इसके बाद, राज्य में एक बार फिर 7 मई और 13 मई को तीसरे और चौथे चरण में मतदान होगा.

Lok Sabha Election-2024

लोकसभा चुनाव-2024

लोकसभा में सबसे ज्यादा सांसद भेजने वाले उत्तर प्रदेश में आज शुक्रवार 19 अप्रैल को होने वाले आम चुनाव के पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा. ये निर्वाचन क्षेत्र हैं- पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद और रामपुर. इनमें से कुछ सीटों पर सबकी खास नजर रहेगी.

पीलीभीत में दिलचस्प रहा है मुकाबला

पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा ने 2009 और 2019 में दो बार के सांसद वरुण गांधी की जगह जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है. समाजवादी पार्टी ने भगवंत सरन गंगवार को मैदान में उतारा है, जबकि बहुजन समाज पार्टी ने अनीस अहमद खान को उम्मीदवार बनाया है. 2019 के चुनावों में, भाजपा के भाजपा नेता फिरोज वरुण गांधी 59.4 प्रतिशत वोटों के साथ 704,549 वोटों के साथ जनादेश हासिल करते हुए, पीलीभीत में विजयी हुए. समाजवादी पार्टी (सपा) के हेमराज वर्मा को उस साल 448,922 वोट मिला था. जीत का अंतर 255,627 वोटों का रहा.

शाहजहांपुर और रामपुर

जितिन प्रसाद ने 2004 में कांग्रेस के टिकट पर शाहजहांपुर सीट से लोकसभा चुनाव जीता था. 2009 में वह धौरहरा सीट से जीते और कांग्रेस सरकार में केंद्रीय मंत्री बनाए गए. बाद में 2021 में वह बीजेपी में शामिल हो गए. भारतीय जनता पार्टी की नजर रामपुर निर्वाचन क्षेत्र पर होगी, जिसे समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है क्योंकि 2019 के आम चुनावों में उसने भारी अंतर से यह सीट जीती थी.

मोहिबुल्लाह नदवी, जो नई दिल्ली के संसद मार्ग स्थित एक मस्जिद में मौलवी हैं, रामपुर सीट से सपा के टिकट पर इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार हैं. भारतीय जनता पार्टी ने उपचुनाव में हाल ही में सांसद बने घनश्याम लोधी को मैदान में उतारा है. इस सीट से बहुजन समाज पार्टी ने जीशान खान को मैदान में उतारा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान को 5,59,177 वोट मिले और वह रामपुर सीट से विजयी हुए. उस समय सपा का बसपा से गठबंधन था. वहीं बीजेपी की जयाप्रदा को 4,49,180 वोट और कांग्रेस के संजय कपूर को 35,009 वोट मिले थे.

मुरादाबाद लोकसभा

मुरादाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं: बरहापुर; कंठ; ठाकुरद्वारा; मोरादाबाद ग्रामीण; और मुरादाबाद नगर क्षेत्र. इस सीट का प्रतिनिधित्व वर्तमान में समाजवादी पार्टी के एसटी हसन कर रहे हैं. इंडिया ब्लॉक की उम्मीदवार रुचि वीरा को समाजवादी पार्टी के टिकट पर मैदान में उतारा गया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी के कुंवर सर्वेश कुमार सिंह इस सीट से चुनाव लड़ेंगे.

मुरादाबाद सीट पर हाल ही में एक ड्रामा देखने को मिला जब समाजवादी पार्टी के दो उम्मीदवारों एसटी हसन और रुचि वीरा दोनों ने इस सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. हालांकि, एसपी की पसंद रुचि वीरा थीं. 2019 के आम चुनाव में, सपा के एसटी हसन ने 50 प्रतिशत वोट हासिल करके मुरादाबाद सीट जीती. उन्होंने भाजपा के कुंवर सर्वेश कुमार को हराया, जिन्हें 551,538 वोट मिले. कांग्रेस के ‘इमरान प्रतापगढ़ी’ तीसरे नंबर पर रहे.

इससे पहले 2019 के चुनाव में उत्तर प्रदेश में एसपी-बीएसपी ‘महागठबंधन’ के सारे अंकगणित को गलत साबित करते हुए बीजेपी और उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने 80 लोकसभा सीटों में से 64 पर जीत हासिल की थी. गठबंधन सहयोगियों, अखिलेश यादव की पार्टी और मायावती की पार्टी ने 15 सीटें जीतीं थीं.

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल के बाद ED की गिरफ्त में आम आदमी पार्टी का एक और बड़ा चेहरा, MLA अमानतुल्लाह खान को अरेस्ट किया गया

बता दें कि चरण एक और दो के लिए मतदान 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को होंगे. इसके बाद, राज्य में एक बार फिर 7 मई और 13 मई को तीसरे और चौथे चरण में मतदान होगा. उत्तर प्रदेश के मतदाता चरण पांच, छह और सात में  क्रमशः 20 मई, 23 मई और 1 जून को मतदान करेंगे. वहीं वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

Bharat Express Live

Also Read