Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए दिनभर की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. हर जगह बात सिर्फ चुनावों की हो रही है. आइए जानते हैं चुनाव से जुड़ी 21 मार्च की 10 बड़ी खबरें, जिन पर पूरे दिन रही देश की नजर.

21 march election news

आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह बात सिर्फ चुनावों की हो रही है. नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें जनता कर रही है. कौन जीतेगा, कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए जानते हैं चुनाव से जुड़ी 21 मार्च की 10 बड़ी खबरें, जिन पर पूरे दिन रही देश की नजर.

जेपी नड्डा का कांग्रेस पर पलटवार

कांग्रेस पार्टी के खातों पर लगाई गई रोक को लेकर सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे मोदी सरकार पर हमला बोला था. जिसके बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पलटवार किया है. जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस को जनता पूरी तरह से नकार चुकी है, इसलिए उन्हें ऐतिहासिक हार का डर सता रहा है. जिसको लेकर अब कांग्रेस के नेता भारतीय लोकतंत्र और संस्थाओं के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं.

EC पहुंची कांग्रेस

कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मंडल ने गुरुवार (21 मार्च) को मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मुलाकात की और भाजपा के चुनाव प्रचार के विज्ञापन पर आपत्ति जताई. पार्टी ने इसे लेकर आयोग के सामने अपनी शिकायत भी दर्ज कराई. पार्टी नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि हमने बीजेपी के रूस-यूक्रेन युद्ध वाले विज्ञापन को लेकर शिकायत दर्ज कराई और जल्द ही विज्ञापन हटाने की मांग की.कांग्रेस ने बीजेपी के 9 विज्ञापनों और पेट्रोल पंपों तथा महानगरों सहित सार्वजनिक स्थानों पर लगे “मोदी की गारंटी” वाले बैनर के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई है.

विकसित भारत मैसेज पर रोक के निर्देश

इलेक्शन कमीशन ने केंद्र सरकार के तकनीकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (IT मिनिस्ट्री) को व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे विकसित भारत मैसेज को तत्काल प्रभाव से रोकने के निर्देश दिए हैं. दरअसल, चुनाव आयोग को शिकायत मिली थी कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, लेकिन सरकार अभी भी अपनी योजनाओं को बताने वाले मैसेज जनता के पास भेज रही है. शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए इसपर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं. इस बाबत 18 मार्च को TMC नेता डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग को शिकायती पत्र दिया था.

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर रोक से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार 21 मार्च को नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर रोक लगाने वाली याचिकाएं खारिज कर दीं. याचिकाओं की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि मार्च 2023 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले में यह कहीं नहीं लिखा है कि चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति वाले पैनल में ज्यूडीशियल मेबर होना चाहिए. इसके साथ ही कोर्ट ने चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति वाले कानून पर रोक लगाने से इंकार कर दिया.मामले की सुनवाई कर रही जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि अगर वे अभी चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को रद्द करते हैं तो इससे अव्यवस्था फैल जाएगी. नए चुनाव आयुक्तों के खिलाफ कोई आरोप नहीं हैं.

कई राज्यों में EC ने किए तबादले

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान और आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग पूरी तरह से सख्ती के मोड में आ चुका है. इलेक्शन कमीशन ने कुछ राज्यों में प्रशासनिक फेरबदल किए हैं. जिसमें पांच राज्यों गुजरात, पंजाब, ओडिशा, असम और पश्चिम बंगाल में 8 एसपी/एसएसपी और 5 डीएम के ट्रांसफर का आदेश जारी किया है. इसके अलावा, जहां भी अधिकारियों पर प्रमुख राजनेताओं के रिश्तेदार होने के आरोप लगे थे, वहां के डीएम-एसपी का भी तबादला हुआ है. इसमें पंजाब के बठिंडा एसएसपी और असम के सोनितपुर एसपी का नाम शामिल है.

बीजेपी ने बदले चुनाव प्रभारी

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भाजपा ने राजस्थान, हरियाणा और आंध्रप्रदेश के चुनाव प्रभारी बदल दिए हैं. पार्टी ने हरियाणा में बिप्लव कुमार देव को हटाकर राजस्थान से आने वाले बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनिया को प्रभारी नियुक्त किया है इनके साथ सुरेंद्र सिंह नागर को सह प्रभारी नियुक्त किया है. वहीं राजस्थान में भाजपा के मौजूदा प्रभारी प्रहलाद जोशी की जगह वरिष्ठ नेता विनय सहस्रबुद्धे को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है. इसके अलावा विजया राहटकर और प्रवेश वर्मा को सह प्रभारी बनाया है. वहीं आंध्रप्रदेश में पार्टी ने राज्यसभा सांसद और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह को नियुक्त किया है. उनके साथ यूपी के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को नियुक्त किया है.

बूथ समितियों के सत्यापन में जुटी BJP

सियासत और रियासत के लिए मशहूर उत्तर प्रदेश के 80 में से 51 लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशी घोषित कर भारतीय जनता पार्टी ने संदेश दिया है कि चुनावी तैयारियों में वह विरोधियों से मीलों आगे है. पिछली सफलताओं से उत्साहित भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव को लेकर बूथ विजय की मंत्र सिद्धि में जुटी है. प्रदेश के 1 लाख 62 हजार बूथों में से तकरीबन 90 प्रतिशत पर भारतीय जनता पार्टी बूथ समितियों का सत्यापन पूरा कर चुकी है. भारतीय जनता पार्टी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम एवं नाम पर भरोसा और रामजी के आशीर्वाद से लोकसभा के चुनावी संग्राम में बेड़ा पार होने की उम्मीद है.

कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट

कांग्रेस ने अरुणाचल विधानसभा चुनाव के लिए अपने अपने 34 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस पार्टी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट शेयर की है. जिसमें लिखा गया है कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए निम्नलिखित उम्मीदवारों का चयन किया है. सभी कांग्रेस उम्मीदवारों को बधाई और शुभकामनाएं.’ सूची के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मरीना केंगलांग चांगलांग उत्तर सीट पर चुनाव लड़ेंगी. उनका मुकाबला भाजपा के टेसम पोंगटे से होगा, जो इस निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक भी हैं.

RJD ने 4 उम्मीदवारों का किया ऐलान

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में आरजेडी ने अपने 4 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने गया से कुमार सर्वजीत, नवादा से श्रवण कुशवाहा, औरंगाबाद से अभय कुशवाहा और जमुई से अर्चना रविदास को चुनावी मैदान में उतारा है. इस बारे में जब कांग्रेस से पूछा गया तो प्रदेश कांग्रेस ईकाई के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है. लालू प्रसाद यादव से बात हुई है, जल्द ही उम्मीदवारों को उतारने पर चर्चा की गई है.

पल्लवी पटेल की पार्टी का सपा से टूटा गठबंधन

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने साफ कर दिया है कि समाजवादी पार्टी और पल्लवी पटेल की पार्टी अपना दल (कमेरावादी) के बीच अब कोई गठबंधन नहीं है. 2022 के चुनाव तक ही गठबंधन था, 2024 में उनसे कोई गठबंधन नहीं है. इससे पहले भी सपा के कई साथी उन्हें छोड़ चुके हैं. जिसमें ओमप्रकाश राजभर की सुभासपा, जयंत चौधरी की आरएलडी शामिल हैं. अब पल्लवी पटेल से भी समाजवादी पार्टी का गठबंधन खत्म हो गया है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read