Bharat Express

एक Click पर पढ़िए 10 बड़ी चुनावी खबरें: “अब लोग मन की नहीं, संविधान की बात सुनना चाहते हैं”- बोले अखिलेश यादव

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव- 2024 के 7 चरणों में से अब केवल 2 चरणों के लिए मतदान होने हैं. इस समय देश में हर जगह चुनावों की बात हो रही है…तो ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ी 23 मई की 10 बड़ी खबरें, जिन पर रही देश की नजर—

Election bulletin

दिन भर की चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव के कई चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 23 मई की 10 बड़ी खबरें –

पीएम मोदी को मुसलमानों के चार प्रतिशत आरक्षण से परेशानी : सपा सांसद एसटी हसन

केंद्र में अगर इंडिया गठबंधन की सरकार आती है तो दलित और ओबीसी का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को दे दिया जाएगा। पीएम मोदी के इस बयान पर सपा सांसद एसटी हसन की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि न दलितों का और न ही ओबीसी का आरक्षण किसी और को दिया जाएगा। सांसद एसटी हसन ने कहा कि कोई किसी का आरक्षण नहीं छीन रहा है। पीएम मोदी को मुसलमानों के चार परसेंट आरक्षण पर बहुत परेशानी है। जबकि, सच्चर कमेटी की रिपोर्ट से यह साफ हो चुका है कि मुसलमानों की स्थिति दलितों से भी बदत्तर है। आरक्षण इसलिए दिया जाता है ताकि जो दबे-कुचले लोग हैं, उनको ऊपर लाया जाए, उनकी हालत बेहतर की जाए।

देश को लूटना इंडी गठबंधन का उद्देश्य, लागू करना चाहते हैं तालिबानी शासन : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गुरुवार को बिहार के पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में अलग-अलग चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर निशाना साधा। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल का उद्देश्य मिलकर लड़ना और लूटना है। सीएम योगी ने जनसभा में मौजूद बुलडोजर को देखते हुए कहा कि यहां आने से पहले जो बुलडोजर यहां मंगाया गया है, यही माफिया और आतंकवादियों का सबसे अच्छा उपचार है। कांग्रेस और राजद देश में पर्सनल लॉ के जरिए तालिबानी शासन लागू करना चाहते हैं।

राहुल गांधी पहले अपना सिस्टम करें ठीक, फिर करें देश की बात : आचार्य प्रमोद कृष्णम

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को एक बार फिर निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा कि जिस आदमी का अपना सिस्टम ही खराब है, वह देश के सिस्टम को कैसे सही कर सकता है। मैं राहुल गांधी से निवेदन करना चाहता हूं कि वह पहले अपना सिस्टम ठीक करें, उसके बाद देश के सिस्टम को ठीक करने की बात करें। दरअसल, राहुल गांधी ने एक सम्मेलन के दौरान कहा था कि जब से वह जन्म लिए हैं तब से सिस्टम में हैं, सिस्टम को अंदर से जानते हैं। सिस्टम कैसे चलता है, किसे और कैसे फेवर करता है, किसकी रक्षा करता है और किसे अटैक करता है, ये सब उन्हें मालूम है।

पटियाला में विपक्ष पर बरसे प्रधानमंत्री, कहा- 1971 में मोदी होता तो करतारपुर साहिब भारत में होता

पंजाब के पटियाला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस और इंडी गठबंधन पर जमकर प्रहार किए। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि अगर उस समय मोदी होता तो मैं इनसे करतारपुर साहिब लेकर रहता, उसके बाद ही जवानों को छोड़ता। उन्होंने कहा कि यही कांग्रेस है, जिसने सत्ता के लिए देश का बंटवारा किया, और बंटवारा भी ऐसा किया कि हमें दूरबीन से करतारपुर साहिब के दर्शन करने पड़ते थे।

EC से भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने राजद नेता भोला यादव और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की

सारण लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान मतदान केंद्र पर राजद नेता भोला यादव की उपस्थिति के मामले को लेकर भाजपा अब आक्रामक नजर आ रही है। भाजपा इस मामले को लेकर अब बिहार प्रदेश निर्वाचन आयोग पहुंच गई है। भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग पहुंचकर चुनाव संहिता उल्लंघन को लेकर कारवाई करने की मांग की है।

देश में चल रही परिवर्तन की बयार, इस बार बदलाव तय : राबड़ी देवी

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और राजद अध्यक्ष लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी गुरुवार को चुनाव प्रचार में उतरीं। उन्होंने पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी मीसा भारती के लिए प्रचार किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी सरकार की जन विरोधी नीतियों तथा बेरोजगारी और महंगाई से आमजन परेशान है। 10 वर्षों के कार्यकाल में भाजपा ने गरीबों, शोषितों, वंचितों के हक और अधिकार के लिए कोई काम नहीं किया है। जिस कारण लोग मुद्दों के आधार पर परिवर्तन का मन बना चुके हैं। राबड़ी देवी ने आगे कहा कि देश में परिवर्तन की बयार चल रही है और इस बार पाटलिपुत्र की जनता ने भी परिवर्तन का मन बना लिया है।

बीआरएस ने कांग्रेस पर लगाया ‘हत्या की राजनीति’ करने का आरोप

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने गुरुवार को तेलंगाना के वानापर्थी जिले में पार्टी नेता श्रीधर रेड्डी की हत्या की निंदा की और सत्तारूढ़ कांग्रेस पर ‘हत्या की राजनीति’ करने का आरोप लगाया। रिपोर्ट के अनुसार, अज्ञात लोगों ने श्रीधर रेड्डी की चिन्नमबावी मंडल के लक्ष्मीपल्ली गांव में हत्या कर दी थी। बीआरएस नेता टी. हरीश राव ने श्रीधर रेड्डी के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के पांच महीने के भीतर अकेले कोल्हापुर निर्वाचन क्षेत्र में दो बीआरएस नेताओं की हत्या कर दी गई।

राहुल बाबा, हम भाजपा वाले हैं, पाकिस्तान के एटम बम से नहीं डरते : अमित शाह

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को अंबेडकरनगर और प्रतापगढ़ में दो चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जोरदार जुबानी हमले किए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वाले डराते हैं कि पाकिस्तान के पास एटम बम है, पीओके मत मांगिए। अरे राहुल बाबा, हम भाजपा वाले हैं, पाकिस्तान के एटम बम से नहीं डरते हैं। पीओके भारत का है, रहेगा और हम उसको लेकर रहेंगे।

चुनाव आयोग ने अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लिया है : दीपांकर भट्टाचार्य

भाकपा (माले) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने गुरुवार को आरोप लगाया कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के बड़े नेताओं द्वारा बार-बार आदर्श आचार संहिता के खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन की शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं कर अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों से पूरी तरह से पल्ला झाड़ लिया है। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता के साथ मतदान के आंकड़ों को जारी करने में आयोग की देरी ने मौजूदा चुनाव के दौरान चिंताजनक सवाल खड़े कर दिए हैं।.

अब लोग मन की नहीं, संविधान की बात सुनना चाहते हैं : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अब कोई मन की बात नहीं सुनना चाहता है, सब संविधान की बात सुनना चाहते हैं और संविधान के रास्ते पर चलना चाहते हैं। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने गुरुवार को जौनपुर और मछलीशहर में चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा ने फौज की नौकरी को आधा अधूरा बना दिया है, हम नौजवानों को कह रहे हैं कि सरकार बनने जा रही है, जिसके बाद अग्निवीर व्यवस्था को खत्म करने का काम होगा और पक्की नौकरी और वर्दी दिया जाएगा।

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest