Bharat Express

एक Click में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ीं 26 मई की बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

lok-sabha-election-2024-top-10-news

आज की चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव के कई चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 26 मई की 10 बड़ी खबरें –

विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश के घोसी लोकसभा सीट से एनडीए प्रत्याशी अरविंद राजभर के समर्थन में पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को चुनावी जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. प्रधानमंत्री मोदी ने सपा और कांग्रेस पर पूर्वांचल को उपेक्षित रखने, लाचारी का क्षेत्र बनाने के साथ-साथ माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि सपा और कांग्रेस के भाई-भतीजावाद ने पूर्वांचल को माफिया क्षेत्र बना दिया था. लेकिन, पिछले दस सालों से देश का प्रधानमंत्री और पिछले सात सालों से यूपी का मुख्यमंत्री पूर्वांचल चुन रहा है, इसलिए पूर्वांचल सबसे खास है.

बीजेपी उम्मीदवार गिरफ्तार

ओडिशा में पांचवें चरण के मतदान के दौरान ईवीएम में तोड़फोड़ करने वाले बीजेपी उम्मीदवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. बीजेपी उम्मीदवार प्रशांत जगदेव खुर्दा लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. 25 मई को हुए 5वें चरण के मतदान के दौरान प्रशांत जगदेव वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचे थे. तभी ईवीएम में कुछ खराबी आ गई थी, जिसकी वजह से वोट डालने में देरी हो रही थी, इसी बात से गुस्सा होकर प्रशांत ने ईवीएम को मेज से खींचकर नीचे गिरा दिया था. जिसके बाद ईवीएम टूट गई थी.

इंडी गठबंधन पर प्रमोद कृष्णम का हमला

संभल स्थित कल्कि धाम के पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने विपक्षी दलों पर एक बार फिर तीखी टिप्‍पणी की. आचार्य प्रमोद ने कहा कि लोकसभा चुनाव खत्‍म होने के बाद कांग्रेस और कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडी गठबंधन के दल एक-दूसरे पर हार का ठीकरा फोड़ेंगे. कभी कांग्रेस के ही नेता रह चुके आचार्य प्रमोद कृष्णम चुनाव नतीजों को लेकर बोले, “विपक्षी दलों को जनता नकार देगी. विपक्ष के पास न तो कुशल नेतृत्व है और न ही उनमें एकता है. कमरा बंद होता है तो वो लोग एक-दूसरे को गरियाते हैं. 4 जून के बाद समाजवादी पार्टी वाले कहेंगे हमें कांग्रेस ने हरा दिया, कांग्रेस वाले कहेंगे हमें आम आदमी पार्टी ने हरा दिया और आम आदमी पार्टी वाले कहेंगे हमें सबने मिलकर हरा दिया. सब एक-दूसरे को गाली देंगे.”

फिर फिसली नीतीश की जुबान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने चुनावी भाषणों में लगातार स्लिप ऑफ टंग के शिकार हो रहे हैं. आए दिन उनकी जुबान फिसल जा रही है. रविवार को एक बार फिर एक सभा में नीतीश कुमार की जुबान फिसल गई और उन्होंने पीएम मोदी को मुख्यमंत्री बनाने की बात बोल दी. रविवार को पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के दनियावां इलाके में भाजपा नेता व एनडीए प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद के समर्थन में एक जनसभा का आयोजन किया गया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंच पर भाषण दे रहे थे. इसी दौरान उन्होंने भाषण के बीच लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर 400 से अधिक सीटों के साथ मुख्यमंत्री बनाने की बात कही.

ओवैसी का आरोप

बिहार की राजधानी पटना में रविवार को एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए राजद नेता तेजस्वी यादव पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के दस सालों में किसी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ तो मुस्लिम समाज का हुआ है. क्या लालू यादव का बुलडोजर से घर तोड़ा गया? बुलडोजर तो मेरे घर पर चला. उन्होंने कहा कि अतीक अहमद पर गोलियां चलाई गईं, क्या इनकी औलादों पर गोलियां दागी गईं? मोहम्मद शहाबुद्दीन को दफनाने के लिए सिवान की सरजमीं नसीब नहीं हुई. हम लोगों पर जुल्म हुआ. क्या इन लोगों की बेटियों से हिजाब खींचा गया? हमारे धर्म को गालियां दी गईं, ये किसने किया?

पंजाब में गरजे केजरीवाल

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पंजाब के फिरोजपुर में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्रेडर्स के साथ एक सभा की . इस दौरान उन्होंने दावा किया कि पहले के मुकाबले पंजाब में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिती में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि पंजाब में हमारी सरकार को बने दो साल हुए हैं. हमारी सरकार बनने के पहले यहां इंडस्ट्री और व्यापार की इतनी बुरी हालत थी कि यहां से इंडस्ट्रीज मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान जैसे दूसरे राज्यों में शिफ्ट हो रहीं थीं. लेकिन, दो साल में पंजाब से इंडस्ट्रीज का बाहर जाने का सिलसिला खत्म हुआ, अब बाहर से पंजाब में इंडस्ट्रीज के आने का सिलसिला शुरू हो गया है.

पीएम मोदी पर कांग्रेस का हमला

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने रविवार को वाराणसी में भाजपा और पीएम मोदी पर बड़ा हमला बोला. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पवन खेड़ा ने कहा कि देश में इंडिया गठबंधन की आंधी चल रही है. उन्होंने कहा कि काशी के लोगों के साथ धोखा हुआ है. पीएम मोदी वोट वाराणसी के लोगों का लेते हैं और काम गुजरात का कर रहे हैं. इंडिया गठबंधन अभी तक के चुनाव में 272 सीटों का आंकड़ा पार कर चुका है, अब जो मिलेगा, वो बोनस मिलेगा. उन्होंने कहा कि इनकी पार्टी के अनंत हेगड़े से लेकर दीया कुमारी ने संविधान बदलने की सार्वजनिक मंचों पर वकालत की है. भाजपा के लिए संविधान बहाना है, आरक्षण निशाना है.

सपा कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

जौनपुर में शनिवार को मतदान समाप्त होने के बाद वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल यूनिवर्सिटी में बने स्ट्रांग रूम में उस समय हड़कंप मच गया जब ईवीएम से भरा एक मिनी ट्रक यहां पहुंचा. मौके पर मौजूद सपा उम्मीदवार बाबू सिंह कुशवाहा के समर्थकों ने ट्रक को रोका और पूछताछ शुरू की. ट्रक पर सवार ड्राइवर और अधिकारी ने बताया कि ये रिजर्व ईवीएम हैं, जो वोटिंग के दौरान खराब होने पर बदली जाती हैं और गलती से यहां आ गईं.

“बीजेपी खोखले वादे करती है”

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान से पहले तमाम राजनीतिक दलों के नेता अपनी पार्टी और प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं. इसी कड़ी में प्रियंका गांधी ने रविवार को पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में एक चुनावी सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सत्ता के लिए कुछ भी कर सकते हैं. पीएम मोदी के झूठे और खोखले वादे का मकसद सिर्फ और सिर्फ आपका वोट लेकर देश की सत्ता पर काबिज होना है.उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और भाजपा की सारी नीतियां, वे जो भी कहते हैं, जितने भी झूठ आपके सामने रखते हैं, जितने भी खोखले वादे करते हैं, जितनी हल्की बातें करते हैं, वो सब सिर्फ और सिर्फ सत्ता पाने के लिए है.

दिल्ली पुलिस का एक्शन

दिल्ली पुलिस ने आप विधायक और नई दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती के करीबी पर बड़ा एक्शन लिया है. पुलिस ने आप प्रत्याशी के करीबी अंशुल का मोबाइल फोन सीज कर लिया है. दरअसल, छठे चरण में नई दिल्ली लोकसभा सीटों पर मतदान के दौरान आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा कि बीजेपी के पोलिंग एजेंट अपने उम्मीदवारों से जुड़े पेम्पलेट पोलिंग बूथ के अंदर ले जा रहे हैं. उन्होंने एक पोलिंग बूथ पर बीजेपी उम्मीदवार बांसुरी स्वराज के चुनाव प्रचार की सामग्री मिलने पर पोलिंग अधिकारियों पर सवाल उठाया और ऐतराज जताया. इसी दौरान उनके करीबी अंशुल ने पोलिंग बूथ में वीडियो बनाया था. इसी वीडियो को सोमनाथ भारती ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर साझा किया था.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest