Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ीं 16 अप्रैल की बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Election bulletin

दिनभर की चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 16 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें-

तृणमूल कांग्रेस घुसपैठियों को संरक्षण देती है लेकिन सीएए का विरोध करती है: प्रधानमंत्री मोदी

बालुरघाट में आयोजित एक चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि वह घुसपैठियों को संरक्षण दे रही है, लेकिन शरणार्थियों को नागरिकता देने वाले कानून ‘सीएए’ का विरोध कर रही है. वहीं पीएम मोदी ने यह भी आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल को गुंडों और घुसपैठियों को ‘‘पट्टे’’ पर दे दिया है. प्रधानमंत्री ने राज्य में रामनवमी समारोह का कथित तौर पर विरोध करने के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल की आलोचना की और कलकत्ता उच्च न्यायालय के उस फैसले को ‘‘सच्चाई की जीत’’ करार दिया, जिसमें विश्व हिंदू परिषद को हावड़ा में शोभायात्रा निकालने की अनुमति दी गई थी.

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा क्यों भूल गए प्रधानमंत्री : कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बिहार में जनसभा से पहले मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर राज्य के लोगों के साथ वादाखिलाफी करने का आरोप लगाया और सवाल किया कि प्रधानमंत्री मोदी विशेष राज्य का दर्जा देने के अपने वादे को क्यों भूल गए. आरोप लगाते हुए पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री को बताना चाहिए कि उनकी सरकार हर साल कोसी नदी में बाढ़ के कारण राज्य में होने वाली तबाही की ओर कब ध्यान देगी.

रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आज प्रधानमंत्री बिहार में हैं. उनसे आज के हमारे सवाल हैं. प्रधानमंत्री ने अपने वादे के अनुसार बिहार को विशेष राज्य का दर्ज़ा क्यों नहीं दिया? कोसी नदी से बाढ़ के रूप में हर साल आने वाली तबाही पर मोदी सरकार कब ध्यान देगी? प्रधानमंत्री ने जिन हवाईअड्डों का वादा किया था, उनका क्या हुआ?”

दिल जीतने में विश्वास करती है भाजपा, ‘कमल’ खुद ही खिलेगा: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रतिद्वंद्वी दलों के इस आरोप को मंगलवार को खारिज किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कश्मीर के लोगों के कल्याण से अधिक रुचि वहां की जमीन में है. शाह ने कहा कि भाजपा लोगों का दिल जीतने में विश्वास करती है और इससे अंतत: ‘कमल’ पूरी घाटी में खिलेगा. शाह ने कश्मीरी युवाओं तक पहुंच बनाने का प्रयास करते हुए कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की आलोचना की और आरोप लगाया कि ये पार्टियां घाटी में फर्जी मुठभेड़ों और युवाओं पर गोलीबारी की घटनाओं के लिए जिम्मेदार हैं.

मेरा नाम अरविंद केजरीवाल है, मैं आतंकवादी नहीं हूं: तिहाड़ जेल से दिल्ली के मुख्यमंत्री का संदेश

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने तिहाड़ जेल से नागरिकों के लिए एक संदेश जारी कर कहा है ‘‘मेरा नाम अरविंद केजरीवाल है और मैं कोई आतंकवादी नहीं हूं.’’ सिंह ने जेल में बंद केजरीवाल के साथ किये जा रहे कथित व्यवहार को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना की. वहीं उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा प्रतिशोध और दुर्भावना के चलते उन्हें तोड़ना चाहती है, लेकिन वह इन सबसे और अधिक मजबूत होकर उभरेंगे.

प्रधानमंत्री चार जून के बाद भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई तेज करेंगे : नड्डा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को तमिलनाडु में रामनाथपुरम जिले के परमकुडी में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम के समर्थन में रोड शो किया. राज्य में सत्तारूढ़ दल द्रमुक पर कथित भ्रष्टाचार को लेकर निशाना साधते हुए नड्डा ने इस पार्टी के लोगों पर ‘बालू घोटाले’ में लिप्त होने का आरोप लगाया और कहा कि द्रमुक का मतलब – डी यानी डायनेस्टी (वंशवाद), एम यानी मनी स्विंडलिंग (पैसे की हेराफेरी) और के यानी कट्टापंचायत (कंगारू अदालत) है. उन्होंने कहा कि चार जून के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई तेज कर देंगे तथा ‘‘ये सभी लोग जेल में होंगे या जमानत पर होंगे.’’

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश का टिकट काटा, उनकी पत्नी को मैदान में उतारा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को सात और उम्मीदवारों की घोषणा की और मराठा राजा छत्रपति शिवाजी के वंशज उदयनराजे भोसले को महाराष्ट्र के सतारा से मैदान में उतारा है. भाजपा ने केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश का पंजाब के होशियारपुर से टिकट काट दिया, लेकिन प्रभावशाली स्थानीय नेता के समर्थन को बरकरार रखने के लिए उनकी पत्नी अनीता सोम प्रकाश को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया.

कांग्रेस असम में चाय बागान के श्रमिकों की मजदूरी बढ़ाएगी: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने असम के जोरहाट में पार्टी उम्मीदवार गौरव गोगोई के समर्थन में मंगलवार को रोड शो किया और कहा कि यदि विपक्षी गठबंधन को लोकसभा चुनाव में जीत हासिल होती है तो चाय बागान के श्रमिकों की दैनिक मजदूरी बढ़ाई जाएगी.यहां एक रोड शो के दौरान भारी भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ दल संविधान को भी ‘बदलना’ चाहता है और अगर ऐसा हुआ, तो देश के आम लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान होगा.

गुजरात: रूपाला ने राजकोट से नामांकन पत्र दाखिल किया, क्षत्रिय समुदाय का समर्थन मांगा

केंद्रीय मंत्री और गुजरात की राजकोट लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार पुरुषोत्तम रूपाला ने मंगलवार को शहर में दो किलोमीटर लंबा रोडशो निकालने के बाद अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. बता दें कि कुछ दिन पहले क्षत्रियों के संबंध में रूपाला के बयान पर राजपूत समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया  था. रूपाला ने जब जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभाव जोशी को नामांकन पत्र सौंपा, तो उनके साथ गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी, पार्टी के राज्यसभा सदस्य केसरीदेव सिंह झाला तथा गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री भानुबेन बाबरिया उपस्थित थे.

उत्तर प्रदेश : सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने मैनपुरी से नामांकन दाखिल किया

समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी और वर्तमान सांसद डिंपल यादव ने मंगलवार को मैनपुरी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. समाजवादी पार्टी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी डिंपल यादव ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.’’ डिंपल के नामांकन के समय सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव, वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव और शिवपाल यादव मौजूद थे. नामांकन दाखिल करने के बाद सपा प्रमुख यादव ने पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि समाजवादी पार्टी इस बार मैनपुरी का चुनाव रिकॉर्ड मतों से जीतने जा रही है. मैनपुरी में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत सात मई को मतदान होगा.

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल के रायगंज में PM मोदी की रैली में दिखा गजब का उत्साह, वीडियो शेयर कर प्रधानमंत्री ने कही यह बात

गोवा : मुख्यमंत्री ने एमजीपी विधायक के खिलाफ एक विपक्षी नेता की अभद्र टिप्पणी की निंदा की

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने विपक्ष के एक नेता द्वारा महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के विधायक जीत अरोलकर के खिलाफ अभद्र भाषा के इस्तेमाल की निंदा करते हुए मंगलवार को कहा कि यह लोकतंत्र और संविधान पर विपक्ष के खोखले एजेंडे को उजागर करता है. सावंत ने कहा कि जो लोग लोकतंत्र को बचाने की बात कर रहे हैं, उनमें वास्तव में लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति कोई सम्मान नहीं है. वहीं उन्होंने विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दल कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि सबसे पुरानी पार्टी ने भारत को ‘लोकतंत्र का सबसे काला अध्याय आपातकाल’ दिया है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read