Bharat Express

एक Click में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें: “राम का नाम लेने से काम नहीं चलेगा, उनके आदर्शों पर चलना होगा”- बोले तेजस्वी यादव

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ीं 29 मई की बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Election bulletin

दिन भर की चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव के केवल आखिरी चरण का मतदान बचा है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव और 4 जून को आने वाले नतीजों को लेकर चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 29 मई की 10 बड़ी खबरें-

पाकिस्तान को राहुल गांधी और इंडी गठबंधन में उम्मीद दिख रही : भाजपा

मीडिया के साथ खास बातचीत करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ल ने पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी के राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी को लोकसभा चुनाव में जीत की शुभकामनाएं देने के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सख्त और भारत परस्त नीतियों के कारण आटे तक के लिए तरसते पाकिस्तान को अब राहुल गांधी और इंडी गठबंधन में ही रोशनी की किरण दिख रही है। पिछले कई दशकों से पाकिस्तान भारत की आंतरिक राजनीति में दखल देता रहा है। बराक ओबामा ने अपनी बायोग्राफी में जिक्र किया है कि 26/11 पर हुए हमले के बाद मनमोहन सिंह की तत्कालीन सरकार ने पाकिस्तान के कराची स्थित कमांड सेंटर पर कार्रवाई इसलिए नहीं की क्योंकि उन्हें डर लगा कि ऐसा करने पर भारत का मुसलमान नाराज हो जाएगा।

तेजस्वी और उनका गैंग सनातन को अपमानित करता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की तुलना किम जोंग उन जैसे तानाशाही नेता से करना अपमानजनक है। आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा के नेता होने के साथ-साथ एक साधु, संन्यासी, गोरक्षपीठाधीश्वर और सनातन के ध्वजवाहक हैं। एक हिंदू संत की तुलना किसी नर-पिशाच, तानाशाह, किम जोंग जैसे तानाशाह नेता से करना अपमानजनक है, घोर निंदनीय है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ‘लव और लैंड जिहाद’ के मुद्दे पर झारखंड सरकार को घेरा

पीएम मोदी की चुनावी रैली के ठीक 24 घंटे बाद दुमका पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी लव जिहाद और जमीन जिहाद के सवाल पर झारखंड की मौजूदा सरकार पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने दुमका लोकसभा सीट के सारठ में भाजपा प्रत्याशी सीता सोरेन के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड में जल-जंगल-जमीन के नाम पर जो सरकार बनी, उसी की शह पर यहां लव जिहाद से लेकर जमीन जिहाद चल रहा है। घुसपैठिए आदिवासी बहनों को गुमराह कर रहे हैं, झारखंड के लोगों की जमीन पर कब्जा कर रहे हैं और इन्हें यहां की सरकार संरक्षण दे रही है।

ये लोग दुर्लभ मूर्ख हैं, इनकी वजह से हम 400 पार कर रहे : भाजपा प्रवक्ता अजय आलोक

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय आलोक ने तेजस्वी यादव, राहुल गांधी और इंडिया गठबंधन को निशाने पर लिया है। हार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने अपने एक बयान में कहा था कि चार जून के बाद सीएम नीतीश कुमार फिर बड़ा निर्णय ले सकते हैं। तेजस्वी के इस बयान पर मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय आलोक ने कहा कि क्यों प्रश्न करके समय बर्बाद करते हैं। उन्होंने कहा कि देश के स्तर पर दुर्लभ मूर्ख राहुल गांधी हैं, प्रदेश में तेजस्वी यादव हैं और यूपी में टीपू हैं। उन्होंने कहा कि इन लोगों के सवाल पर मीडिया कृपया अपना समय बर्बाद न करे। ये लोग दुर्लभ मूर्ख हैं, हमलोग 400 पार इसलिए कर रहे हैं क्योंकि वो लोग हैं। अगर ये लोग नहीं होते तो हम लोग चार सौ पार कहां से करते। इनके जैसे दुर्लभ मूर्ख अगर रहेंगे तो देश इन्हें कैसे चुनेगा। इन पर समय बर्बाद नहीं कीजिए। चार जून के बाद देश को बहुत आगे बढ़ना है। इन मूर्खों के चक्कर में अगर आप लोग रहेंगे तो करियर चौपट हो जाएगा।

पीएम मोदी ने नवीन पटनायक की सेहत पर जताई चिंता, कहा – बनेगी सरकार तो जांच के लिए स्पेशल कमेटी होगी गठित

सातवें और आखिरी चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के मयूरभंज में बुधवार को हुंकार भरी। पीएम मोदी ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राज्य सरकार और बीजू जनता दल (बीजेडी) की जमकर आलोचना की। इस दौरान उन्होंने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की खराब सेहत को लेकर भी चिंता जताई। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने कहा कि जो नवीन बाबू के नाम पर पर्दे के पीछे ओडिशा में सत्ता भोग रहे हैं, इस रहस्य से पर्दा उठना जरूरी है। 10 जून के बाद राज्य में भाजपा सरकार बनते ही एक स्पेशल कमेटी का गठन किया जाएगा, जो यह जांच करेगी कि अचानक नवीन बाबू की तबीयत क्यों खराब हो गई है।

मणिशंकर अय्यर का बयान शहीद सैनिकों का अपमान : गौरव भाटिया

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के बयान को भारत के शहीद सैनिकों का अपमान बताते हुए भाजपा ने गांधी परिवार और कांग्रेस की जमकर आलोचना की है। भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने पार्टी मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के सामने अपना रिपोर्ट कार्ड रख रहे हैं और 400 पार के आंकड़ों के साथ एनडीए गठबंधन फिर से सरकार बनाने जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ इसके ठीक विपरीत कांग्रेस के नेता मणिशंकर अय्यर जनता की भावना को ठेस पहुंचाने वाले बयान दे रहे हैं।

राम का नाम लेने से काम नहीं चलेगा, उनके आदर्शों पर चलना होगा : तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव ने आज बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि राम का नाम लेने से काम नहीं चलेगा, उनके आदर्शों पर चलना होगा। मुख्यमंत्री योगी ने कहा था किये चुनाव राम विरोधी और राम भक्तों के बीच है। उनके इस बयान पर पूछे जाने पर बुधवार को तेजस्वी यादव ने कहा, “इस देश में कौन राम भक्त नहीं है? हम लोग तो दूरदर्शन के समय से ही रामायण देखते आ रहे हैं। हमारे घर में राम हैं। हमारे घर में मंदिर है। लेकिन रामराज्य के लिए बेहतर है बेरोजगारी को दूर करना। महंगाई को दूर करना, गरीबी को दूर करना। राम का नाम लेने से काम नहीं चलेगा, राम के आदर्शों पर चलने से काम होगा।

संविधान पर नहीं, लालू के ‘पारिवारिक आरक्षण’ पर खतरा : जदयू

बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) ने राष्ट्रीय जनता दल के संविधान और आरक्षण पर खतरा वाले बयान पर करारा सियासी हमला बोला है। जदयू के प्रवक्ता और पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने बुधवार को कहा कि इस चुनाव के बाद संविधान पर तो नहीं लेकिन सजायाफ्ता लालू यादव के पारिवारिक राजनीतिक आरक्षण पर खतरा तय है। जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने राजद अध्यक्ष लालू यादव के पाटलिपुत्र संसदीय प्रत्याशी मीसा भारती के लिए प्रचार करने पर तंज कसते हुए बुधवार को कहा, “इस भीषण गर्मी में किडनी ट्रांसप्लांट के बावजूद आप पारिवारिक आरक्षण के लिए तड़प रहे हैं। आपके पुत्र कैसे हैं कि इसके लिए आपको रोक भी नहीं रहे हैं। जदयू तो आपके उत्तम स्वास्थ्य की कामना करती है।”

चार जून को केंद्र में इंडिया गठबंधन बनाएगा सरकार : शशि थरूर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शिमला में एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 4 जून को केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने वाली है। देश की जनता इस बार बदलाव के मूड में है। शशि थरूर ने कहा कि पीएम मोदी ने 2014 में देश की जनता से कई वादे किए थे, लेकिन, आज तक एक भी वादा पूरा नहीं कर पाए हैं। दो करोड़ नौकरी प्रतिवर्ष देने का वादा किया था, आज देश में बेरोजगारी और महंगाई अपने चरम पर है। किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है। आज किसान अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन करने को मजबूर है। भाजपा मुद्दों की बात नहीं करती बल्कि देश को धर्म-जाति के नाम पर बांटने का काम करती है।

इसे भी पढ़ें: ‘कांग्रेस-सपा हमें डराती हैं कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर मत मांगिए, उसके पास एटम बम है..’, यूपी में बोले शाह- हम POK लेकर रहेंगे

“मैं आरएसएस से पूछना चाहता हूं कि क्या वे भी सोचते हैं कि पीएम मोदी भगवान के अवतार हैं?”- केजरीवाल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “भगवान द्वारा भेजे गए” टिप्पणी पर कटाक्ष करते हुए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने लोगों से पूछा कि क्या वे पीएम मोदी को ‘भगवान’ के रूप में स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने भाजपा की आलोचना करते हुए आरएसएस से अपना रुख स्पष्ट करने को कहा कि क्या वे मानते हैं कि पीएम मोदी भगवान हैं या नहीं।

Also Read