Bharat Express

India vs Bangladesh, World Cup 2023: पुणे में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को चटाई धूल, किंग कोहली ने जड़ा शानदार शतक

India vs Bangladesh Live, World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के 17वें मैच में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में चौथी जीत दर्ज कर ली है. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 256 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय टीम ने 3 विकेट खोकर मैच को अपने नाम कर लिया.

Virat Kohli

टीम इंडिया की जीत के बाद विराट कोहली (सोर्स-X)

India vs Bangladesh, World Cup 2023: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के लीग मुकाबले के तहत पुणे में गुरुवार को भारत और बांग्लादेश का मुकाबला हुआ. इस मैच में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए थे. भारत की तरफ से विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

बांग्लादेश की ओर से दिए गए 257 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने धमाकेदार शुरुआत की. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत की. कप्तान रोहित शर्मा पहले ही ओवर से बाउंड्री मारने लगे. 88 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा. वो अपने 48 रन बनाकर कैच आउट हो गये. टीम इंडिया को दूसरा झटका 20वें ओवर में शुभमन गिल के रूप में लगा. वो अर्धशतक जड़कर आउट हुए.

कोहली ने खेली नाबाद 103 रनों की पारी

दोनों ओपनर बल्लेबाज के आउट होने के बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभाला लेकिन 30वें ओवर में 19 रन बनाकर श्रेयस अय्यर भी आउट हो गये. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल ने विराट कोहली के साथ अच्छी साझेदारी की और मैच जीतने तक मैदान पर बने रहे. दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया. केएल राहुल नाबाद 34 रन बनाकर लौटे. वहीं टीम इंडिया के रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली ने नाबाद 103 रनों की पारी खेली और टीम को सात विकेट से जीत दिला दी.

बांग्लादेश ने बनाए 256 रन

पुणे स्थित महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ओपनर लिटन दास और तंजीद हसन ने पारी की शानदार शुरुआत की. दोनों बल्लेबाजों ने 93 रनों की साझेदारी कर ली. 15वें ओवर में टीम इंडिया को पहली सफलता तंजीद हसन के रूप में मिली. तंजीद हसन ने 51 रनों की पारी खेली. इसके बाद लिटन दास और कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो ने पारी को संभाला लेकिन 20वें ओवर में शान्तो भी 8 रन बनाकर आउट हो गये. भारत को तीसरी सफलता लिटन दास के रूप में मिली. वो 66 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

ओपनर बल्लेबाजों ने खेली अर्धशतकीय पारी

बांग्लादेश के दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेली. कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो (8 रन) और मेहदी हसन मिराज (3 रन) सस्ते में आउट हो गये. तौहीद हृदय ने 16 रन, मुशफिकुर रहमान ने 38 रन, नसुम अहमद 14 रन और महमुदुल्लाह ने 46 रनों की पारी खेली. जबकि, मुस्तफिजुर रहमान एक रन और शोरफुल इस्लाम 7 रन बनाकर नाबाद लौटे. इस तरह से बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 256 रन बनाए और टीम इंडिया के सामने 257 रनों का लक्ष्य रखा.

दोनों टीमों के चार गेंदबाजों ने लिए दो-दो विकेट

भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश के आठ विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए. वहीं शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली. इधर बांग्लादेशी गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के तीन विकेट चटकाए. मेहदी हसन मिराज ने दो विकेट लिए. जबकि, हसन महमूद को एक सफलता हाथ लगी.

मैच के दौरान चोटिल हुए हार्दिक पांड्या

बांग्लादेश की बल्लेबाजी के दौरान 9वें ओवर में गेंदबाजी करने आए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या तीन गेंद डालकर चोटिल हो गये और मैदान से बाहर चले गये. उनके ओवर की बची हुई गेंद फेंकने विराट कोहली आए. उन्होंने तीन गेंद डाले और इस दौरान दो रन खर्च किए.

शाकिब अल हसन प्लेइंग इलेवन से बाहर

वर्ल्ड कप 2023 में मैच से पहले बांग्लादेश को बड़ा झटका लगा. शाकिब अल हसन टॉस के लिए मैदान पर नहीं उतरे. उनकी जगह नजमुल हुसैन शान्तो भारत के खिलाफ मुकाबले में कप्तानी का जिम्मा संभाला. न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान बांग्लादेश के नियमित कप्तान शाकिब-अल-हसन चोटिल हो गये थे. जिसके कारण वो भारत के खिलाफ मैच में नहीं उतर पाए.

ये भी पढ़ें-IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल हुए हार्दिक पांड्या, भेजा गया अस्पताल

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

लिटन दास, तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शान्तो, मेहदी हसन मिराज, तौहीद हृदय, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह, नसुम अहमद, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम.

Bharat Express Live

Also Read