Bharat Express

कोविशील्ड रक्त के थक्के विवाद के बीच भारत बायोटेक ने जारी किया बयान: ‘कोवैक्सिन को पहले सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करके विकसित किया गया था’

यह दावा एस्ट्राजेनेका द्वारा अदालत में स्वीकार किए जाने के कुछ ही दिन बाद आया है कि उसका टीका “बहुत ही दुर्लभ मामलों में” थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम या टीटीएस का कारण बन सकता है.

Covid vaccine

सांकेतिक तस्वीर

कोविशील्ड के दुष्प्रभावों पर बहस के बीच भारत बायोटेक ने गुरुवार को एक बयान जारी कर अपने COVID-19 वैक्सीन के विकास के दौरान उठाए गए सुरक्षा उपायों पर प्रकाश डाला. यह दावा एस्ट्राजेनेका द्वारा अदालत में स्वीकार किए जाने के कुछ ही दिन बाद आया है कि उसका टीका “बहुत ही दुर्लभ मामलों में” थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम या टीटीएस का कारण बन सकता है.

“कोवैक्सिन को पहले सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करके विकसित किया गया था, उसके बाद प्रभावकारिता पर. यह सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम में एकमात्र COVID-19 वैक्सीन थी जिसने भारत में प्रभावकारिता परीक्षण किया था. कंपनी ने दावा किया, “लाइसेंस प्रक्रिया के हिस्से के रूप में 27,000 से अधिक विषयों में इसका मूल्यांकन किया गया था.”

भारत बायोटेक ने कहा कि सभी अध्ययनों और ‘सुरक्षा अनुवर्ती गतिविधियों’ से संकेत मिलता है कि कोवैक्सिन “रक्त के थक्के, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया, टीटीएस, वीआईटीटी, पेरिकार्डिटिस, मायोकार्डिटिस और अधिक” की घटनाओं से जुड़ा नहीं था. COVID-19 टीके एक बार फिर इसका हिस्सा बन गए हैं एस्ट्राजेनेका के ‘अत्यंत दुर्लभ’ दुष्प्रभाव को स्वीकार करने के बाद राजनीतिक चर्चा शुरू हो गई है.

विवरण कथित तौर पर अदालती दस्तावेजों में साझा किए गए थे क्योंकि वैक्सीन निर्माता दर्जनों मामलों में मौत और गंभीर चोट से जुड़े मामले पर विचार कर रहा है। ब्रिटिश मीडिया द्वारा उद्धृत दस्तावेज़ों में कहा गया है कि टीकों और रक्त के थक्के से संबंधित दुष्प्रभावों के बीच कारण संबंध अज्ञात बना हुआ है- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म का उपयोग करके वैक्सजेवरिया वैक्सीन (जिसे कोविशील्ड कहा जाता है) का अपना संस्करण तैयार किया था.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read