Bharat Express

मानसून से पहले भूटान भूस्खलन को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाता है

एक डंगखग, विशेष रूप से भूटान के एक ज़ोंगखग (जिला) का एक उप-जिला है, और एक थ्रोम्बे भूटान में एक दूसरे स्तर का प्रशासनिक प्रभाग है।

Ahead of monsoon, Bhutan takes proactive steps to prevent landslides

मानसून से पहले भूटान भूस्खलन को रोकने के लिए सक्रिय कदम

भूटान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, मॉनसून के मौसम में, भूटान के फुंटशोलिंग डुंगखग और थ्रोमडे क्षेत्र में अधिकारी इस क्षेत्र में भूस्खलन को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं. अधिकारियों ने श्रद्धेय रिनचेंडिंग मठ के नीचे लगभग तीन एकड़ में तीन हजार से अधिक बांस के पौधे लगाकर एक महत्वपूर्ण प्रयास शुरू किया. रिनचेंडिंग मठ के नीचे की जमीन, जिसे खरबंदी गोयनपा के नाम से भी जाना जाता है, लंबे समय से भूस्खलन की चपेट में है, और स्थिति अभी भी अनिश्चित है.

दरअसल पिछले भूस्खलन से पार्किंग स्थल में कटाव हुआ है, रास्ते में दरारें आ गई हैं और यहां तक कि पड़ोसी चोर्टेन को भी खतरा पैदा हो गया है. भूटान लाइव ने बताया कि मठ के भिक्षु इन घटनाओं से चिंतित हैं और उन्हें डर है कि मानसून के मौसम में इसी तरह के भूस्खलन होंगे.

इसे भी पढ़ें : Sai Sudarshan, IPL 2023: 21 साल के इस बल्लेबाज ने चेन्नई के गेंदबाजों को बुरी तरह धोया, अपनी आतिशी पारी से धोनी की बढ़ाई टेंशन

जैसे-जैसे मानसून का मौसम नजदीक आ रहा है, अधिकारी, स्वयंसेवक और स्थानीय समुदाय प्यारे रिनचेंडिंग मठ और इसके आसपास के क्षेत्र को भूस्खलन के आसन्न खतरे से बचाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. स्थायी समस्या को हल करने के लिए, लगभग 200 लोगों ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें झाडू घास सहित बांस के पौधों की विभिन्न किस्मों को उगाना शामिल था.अधिकारियों ने जोर दिया कि तेजी से विकास और बड़ी जड़ प्रणाली के कारण बांस एक कुशल भूस्खलन रोकथाम उपकरण है.

Bharat Express Live

Also Read