Bharat Express

Assam: विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेघालय ने की “अरबी भाषा और साहित्य” सम्मेलन की अध्यक्षता

असम विश्वविद्यालय, सिलचर के सहयोग से USTM द्वारा इस सम्मेलन की अध्यक्षता के अरबी विभाग के प्रमुख मोहम्मद बशीर ने की थी

फोटो- सोशल मीडिया

Assam: विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेघालय (USTM) में शुक्रवार को “अरबी भाषा और साहित्य: सीखना, शिक्षण और अनुवाद” पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में व्यक्ति इकट्ठे हुए और दुनिया को “एक वैश्विक गाँव” में बदलने में अंतर-सांस्कृतिक संचार के महत्व पर जोर दिया. “तेजी से संचार के कारण दुनिया एक वैश्विक गांव बन गई है. इस संचार ने भाषा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को जन्म दिया है जिसके परिणामस्वरूप आपसी समझ, सहिष्णुता, शांति, भाईचारा और एकीकरण हुआ है, ”अनुवाद विभाग, भाषा कॉलेज, सना विश्वविद्यालय, यमन के डॉ ईसा अली मोहम्मद अली ने संबोधित किया.

अंतर-सांस्कृतिक संचार

विभिन्न स्तरों पर विविधता के कारण होने वाले संघर्ष से बचने के साधन के रूप में अंतर-सांस्कृतिक संचार को रेखांकित करते हुए, डॉ.अली ने कहा, “मौजूदा युग में अंतर-सांस्कृतिक संचार आवश्यक है क्योंकि यह हमें, व्यक्तियों और समूहों के रूप में, शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के महत्व को समझने और अन्य लोगों की सराहना करने में सक्षम बनाता है. संस्कृतियों, प्रथाओं, आदतों, विश्वासों आदि. इस बहुभाषी और बहुसांस्कृतिक ब्रह्मांड में, हमने आसानी से एक-दूसरे के साथ संबंधों को बनाया, बढ़ावा दिया और बेहतर किया है.”

असम विश्वविद्यालय ने की सम्मेलन की अध्यक्षता

असम विश्वविद्यालय, सिलचर के सहयोग से USTM द्वारा आयोजित इस सम्मेलन की अध्यक्षता असम विश्वविद्यालय, सिलचर के अरबी विभाग के प्रमुख मोहम्मद बशीर ने की थी. उद्घाटन सत्र में सम्मानित अतिथि फातमा राशिद सलेम अल मामारी, सांस्कृतिक संबंधों के प्रमुख, सुल्तान कबूस हायर सेंटर फॉर कल्चर एंड साइंस, ओमान और ईसा अली मोहम्मद अली थे. सम्मेलन के बाद के सत्रों में संसाधन व्यक्तियों द्वारा भाषा और साहित्य के अध्ययन, शिक्षण और अनुवाद पर चार प्रस्तुतियां दी गईं.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read