Bharat Express

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने माउंट आबू में किया ब्रह्माकुमारी के ग्‍लोबल समिट का उद्घाटन, Bharat Express के CMD उपेन्‍द्र राय होंगे सम्‍मानित

राजस्‍थान में ब्रह्माकुमारी संस्था के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन (माउंट आबू) में एक ग्लोबल समिट का आयोजन हो रहा है. इस 4 दिवसीय समिट में देश-विदेश की हस्तियां जुट रही हैं.

Upendra Rai

ब्रह्मकुमारी के वैश्विक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन

Global Summit 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू में ब्रह्माकुमारीज संस्था की ओर से आयोजित चार दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया. यह सम्मेलन ब्रह्माकुमारीज संस्था के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन में आयोजित किया जा रहा है. इसमें देश-विदेश की कई हस्तियां शामिल हो रही हैं.

‘आध्यात्मिकता के माध्यम से स्वस्थ समाज’ विषय पर आयोजित यह सम्मेलन चार से सात अक्टूबर तक चलेगा. इस समिट में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक और एडिटर इन ​चीफ उपेन्द्र राय शरीक होंगे.

राष्ट्र चेतना अवार्ड से पुरस्कृत होंगे उपेन्द्र राय

इस सम्मेलन में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक और एडिटर इन ​चीफ उपेन्द्र राय को राष्ट्र चेतना अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. वे आज (शुक्रवार) शाम 4 बजे माउंट आबू स्थित शांति वन के डायमंड हॉल में शिरकत करेंगे. उनके अलावा कई अन्य शख्सियतें भी ब्रह्मकुमारी के वैश्विक शिखर सम्मेलन में सम्मानित की जाएंगी.

Spiritual Leadership For Social Transformation

सीएम और राज्यपाल भी समिट में शरीक होंगे

इस समिट में राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी आएंगे. इनके अलावा सम्मेलन में शिक्षा, विज्ञान, खेल, कला एवं संस्कृति, मीडिया, राजनीति और समाज सेवा से जुड़ी 15 से अधिक देशों की जानी-मानी हस्तियां हिस्सा ले रही हैं.

एक आध्यात्मिक आंदोलन है ब्रह्माकुमारी

ब्रह्माकुमारी एक आध्यात्मिक आंदोलन है, जिसकी शुरुआत 1930 के दशक में सिंध के हैदराबाद में हुई थी. ब्रह्माकुमारीज आध्यात्मिक आंदोलन मानव शरीर और सामाजिक पहचानों के स्तर से परे जाने के महत्व पर बल देता है, जिसे ध्यान के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है. यह शरीर के बजाय आत्माओं के रूप में पहचान की धारणा पर बल देता है और इसका उद्देश्य आत्म-चेतना पर केंद्रित वैश्विक संस्कृति स्थापना करना है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read