Bharat Express

बाल कैंसर जागरूकता माह: निदेशक गुलिया ने बाल कैंसर केयर में होमी भाभा अस्पताल की प्रतिबद्धता को दोहराया

होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, न्यू चंडीगढ़ की मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग की वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. सीमा गुलिया ने कहा कि हमारे केंद्र में हम सभी प्रकार के बाल कैंसर के लिए व्यापक देखभाल प्रदान करते हैं.

Child Cancer Awareness

बाल कैंसर जागरूकता माह.

होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र (HBCH&RC) के निदेशक डॉ. आशीष गुलिया ने सभी प्रकार के बाल कैंसर के लिए व्यापक केयर सुविधा प्रदान करने के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को दोहराया है. उन्होंने बताया कि पंजाब के एसएएस नगर, न्यू चंडीगढ़ में स्थित टाटा मेमोरियल सेंटर की शाखा, HBCH&RC, विशेष कैंसर देखभाल के लिए एक विश्वसनीय केंद्र के रूप में समर्पित है.

बच्चों के लिए कार्यक्रम आयोजित

डॉ. गुलिया ने ये बातें अस्पताल के बाल कैंसर विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही, जो बाल कैंसर जागरूकता माह के अवसर पर आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में बच्चों के लिए चित्रकारी, गायन और नृत्य जैसी गतिविधियों का आयोजन किया गया. डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया.

निदेशक गुलिया ने बताया, “क्लीनिकल कैंसर उपचार से परे, अस्पताल ने कई सहायक कार्यक्रम भी लागू किए हैं ताकि बच्चे और उनके परिवार यहां अपने ठहरने के दौरान आराम महसूस कर सकें. इनमें धर्मशाला, क्रेच सेवाएं, मानसिक परामर्श और बच्चों की शिक्षा के लिए मार्गदर्शन जैसी सुविधाएं शामिल हैं, जो उनके उपचार के दौरान जारी रहती हैं.”

हर संभव जीवन बचाने के लिए प्रतिबद्ध

डॉ. आशीष गुलिया ने आगे कहा, “टाटा मेमोरियल सेंटर की परंपरा के अनुसार, हम हर उस बच्चे की जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो हमारे पास आता है. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इन बच्चों के इलाज को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता और लॉजिस्टिक सहयोग प्रदान किया जाए, ताकि हर संभव जीवन बचाया जा सके.”

यह भी पढ़ें- सीएम सिद्धारमैया की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ED ने MUDA घोटाले में PMLA के तहत दर्ज किया मामला

व्यापक देखभाल

होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, न्यू चंडीगढ़ की मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग की वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. सीमा गुलिया ने कहा, “हमारे केंद्र में हम सभी प्रकार के बाल कैंसर के लिए व्यापक देखभाल प्रदान करते हैं, जिनमें हेमाटो-लिम्फोइड मालिग्नेंसी और ठोस ट्यूमर शामिल हैं. हमारी विशेष टीम में बाल रोग ऑन्कोलॉजिस्ट, ऑन्कोसर्जन, न्यूरोसर्जन, रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट और ऑन्को-पैथोलॉजिस्ट शामिल हैं. क्लीनिकल देखभाल के साथ-साथ हम डाइटरी सहायता, आवास, परामर्श और वित्तीय सहायता जैसी सहायक सेवाएं भी प्रदान करते हैं, ताकि हर बच्चे और उनके परिवार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण सुनिश्चित किया जा सके.”

बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन सुविधा

इस पर और जानकारी देते हुए बाल कैंसर विशेषज्ञ डॉ. निधि धारीवाल ने कहा, “हम उन्नत उपचार जैसे रेडियो-न्यूक्लियोटाइड थेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन भी प्रदान करते हैं. वित्तीय सहायता टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई में कार्यरत इम्पैक्ट फाउंडेशन जैसी संस्थाओं के साथ साझेदारी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है, साथ ही अस्पताल की ओर से मरीजों की भलाई के लिए फंड और विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री पंजाब कैंसर राहत कोष योजना, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष और आयुष्मान भारत योजना के तहत भी वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.”

बाल कैंसर जागरूकता माह

सितंबर को बाल कैंसर जागरूकता माह के रूप में मान्यता दी जाती है, जिसका उद्देश्य इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और प्रभावित बच्चों और उनके परिवारों को समर्थन देना है. यह उन लोगों की दृढ़ता का जश्न मनाने का समय भी है, जिन्होंने इस बीमारी को हराया है और उन लोगों को याद करने का समय है जो इस लड़ाई में हार गए.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read