Bharat Express

झड़प के दौरान एक युवक की मौत पर किसानों का दिल्ली कूच दो दिनों के लिए टला, बनाएंगे आगे की रणनीति

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा, ”शुभकरण की मौत के लिए जो भी पुलिस कर्मी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.”

किसान आंदोलन

पंजाब और हरियाणा के किसान बीते कई दिनों से MSP सहित अपनी अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं आज हरियाणा बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने पुलिस से झड़प के दौरान 21 साल के एक किसान की मौत का दावा किया है. हालांकि पुलिस ने इस बात को मानने से इंकार किया है. मामले में किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा ने कहा कि मृतक की पहचान पंजाब के बठिंडा जिले के बालोके गांव के निवासी शुभकरण सिंह(21) के रूप में की गई है. किसानों ने दावा किया कि हरियाणा पुलिस के कर्मियों ने आंसू गैस के गोले के अलावा रबड़ की गोलियां भी चलाई, जिससे की मौत हो गई.

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, “हम खनौरी में हुई घटना पर चर्चा करेंगे. दिल्ली की ओर हमारे मार्च को दो दिन के लिए हम रोका जाएगा. हम बाद में पूरी स्थिति स्पष्ट करेंगे कि हमारा आगे का आंदोलन क्या होगा.”

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कही जांच की बात

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा, ”शुभकरण की मौत के लिए जो भी पुलिस कर्मी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. शुभकरण यहां प्रचार के लिए नहीं आए थे, वह अपनी खेती उपज का सही दाम मांगने आए थे.” पंजाब सरकार किसानों के साथ खड़ी है. वे हमें राष्ट्रपति शासन की धमकी देने की कोशिश कर रहे हैं. मैं इन धमकियों से डरने वाला नहीं हूं, मैं और शुभकरणों को मरने नहीं दूंगा. मेरी पोस्ट मेरे लिए कोई मायने नहीं रखती इसलिए धमकी देना बंद करें. हमें धमकी देने से पहले मणिपुर और नूंह के बारे में सोचें. बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए हरियाणा पुलिस अधिक जिम्मेदार है. हम उन्हें कोई परेशानी नहीं दे रहे हैं. मैं केंद्र सरकार से फिर आग्रह करूंगा कि वे अपने अहंकार को एक तरफ रखें और किसानों की मांगों पर ध्यान केंद्रित करें.”

इंटरनेट सेवाएं 23 फरवरी तक यहां रहेंगी बंद 

हरियाणा राज्य के अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में इंटरनेट निलंबन 23 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. वहीं आज भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के प्रमुख किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं पर चल रहा विरोध प्रदर्शन उनकी सभी मांगों तक जारी रहेगा. आगे मिलते हैं. हालांकि, उन्होंने यह कहते हुए एक सफलता की उम्मीद जताई कि सभी विवादों या विवाद के मुद्दों को बातचीत के माध्यम से हल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: NSD के भारत रंग महोत्सव की 25वीं वर्षगांठ के समापन समारोह में भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन उपेंद्र राय को किया गया सम्मानित

इस बीच, केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने एक बार फिर किसानों के साथ आगे की चर्चा करने की केंद्र की इच्छा व्यक्त की और उन्हें बीच के रास्ते और किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए पांचवें दौर की वार्ता के लिए आमंत्रित किया.

Bharat Express Live

Also Read