Bharat Express

पुलिस कॉन्स्टेबल का लड़का कैसे बना गैंगस्टर? जानें कौन है Lawrence Bishnoi, जिसके गैंग ने ली बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी

लॉरेंस बिश्नोई शुरू से ही बड़ा अधिकारी बनना चाहता था. लॉरेंस ने डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से ग्रैजुएशन और पंजाब यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की है.

Lawrence Bishnoi

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई. (फाइल फोटो)

मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद से लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) गैंग एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है. तीन बार के विधायक और पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है. इस गैंग ने सोशल मीडिया पर इस मर्डर के बाद चेतावनी भरी एक पोस्ट शेयर की थी, जिसमें लिखा था कि सलमान खान के साथ जो भी दोस्ती रखेगा, उसका हिसाब-किताब होगा. ये कोई पहला मौका नहीं है, जब हाई प्रोफाइल वारदात को को अंजाम दिया गया हो, इससे पहले साल 2022 में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की भी इसी गैंग ने दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी थी.

पंजाब में हुआ था लॉरेंस का जन्म

लॉरेंस बिश्नोई का नाम आज भारत में अपराध और गैंगस्टरों की दुनिया में बहुत ऊपर आ चुका है. वह एक ऐसे गैंगस्टर के रूप में उभरा है, जिसने न केवल देश में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने आपराधिक साम्राज्य का विस्तार किया है. लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1993 को पंजाब के फिरोजपुर जिले के एक गांव में हुआ था. उसके पिता हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात थे.

अफसर बनना चाहता था Lawrence Bishnoi

कहा जाता है कि लॉरेंस बिश्नोई शुरू से ही बड़ा अधिकारी बनना चाहता था. लॉरेंस ने डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से ग्रैजुएशन और पंजाब यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की है. कॉलेज में एलएलबी की पढ़ाई के दौरान लॉरेंस ने छात्र राजनीति में कदम रखा, लेकिन छात्रसंघ के चुनाव में उसे करारी हार मिली. कहते हैं कि इसी के बाद से लॉरेंस बिश्नोई ने जुर्म की दुनिया में कदम बढ़ाने लगा. जहां उसकी मुलाकात गोल्डी बराड़ से हुई.

2011 में दर्ज हुई पहली FIR

लॉरेंस बिश्नोई ने पहला अपराध 2011 में किया था. जब उसने चंडीगढ़ में एक विवाद के दौरान फायरिंग की थी, जिसमें पहली बार उसके खिलाफ FIR दर्ज हुई. यहीं से उसका अपराध की दुनिया का सफर शुरू हो गया. गोल्डी बराड़ के साथ मिलकर लॉरेंस अपना नेटवर्क फैलाने लगा. लॉरेंस के बारे में ये कहा जाता है कि वह खुद हिटमैन न बनकर गिरोह में शार्प शूटर्स को शामिल किया. आज उसके गिरोह में करीब 700 शूटर्स हैं. जो उसके इशारे पर किसी की भी जान लेने को तैयार रहते हैं.

यह भी पढ़ें- BJP नेता ने Salman को दिया विश्नोई समाज से माफी मांगने का सुझाव, कहा- गलती स्वीकारने से बढ़ता है इंसान का कद

क्या है सलमान खान से दुश्मनी की वजह?

सलमान खान से लॉरेंस (Lawrence Bishnoi) की दुश्मनी की वजह काला हिरण को लेकर है. सलमान खान साल 1998 में सितंबर के महीने में राजस्थान में किसी फिल्म की शूटिंग के लिए गए हुए थे, जहां पर उन्होंने काला हिरण का शिकार किया था. बिश्नोई समाज काले हिरण को पूजता है. उनके घर की महिलाएं इन्हें अपने बच्चों की तरह मानती हैं, यही वजह है कि सलमान खान से लॉरेंस ने इसका बदला लेने की धमकी दी थी. इस मामले में सलमान खान को ट्रायल कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई थी, हालांकि बाद में उन्हें जिला सत्र न्यायालय ने 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाने के साथ जमानत दे दी थी. लॉरेंस बिश्नोई का नाम उस समय चर्चा में आया था, जब साल 2018 में उसने सलमान खान को जान से मारने की धमकी थी. उसने अपने सबसे करीबी संपत नेहरा को इस काम को अंजाम देने के लिए मुंबई भेजा था, लेकिन पुलिस ने संपत नेहरा को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read