Bharat Express

मोदी की आगामी अमेरिका, फ्रांस यात्राओं के साथ भारतीय नौसेना का लड़ाकू जेट महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश

मोदी 21-24 जून की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका जा रहे हैं, जहां दोनों पक्षों ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की योजना बनाई है.

भारत का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत जल्द से जल्द लड़ाकू तत्परता प्राप्त करने के लिए रोटरी-विंग और फिक्स्ड-विंग विमान के साथ हवाई प्रमाणन और उड़ान एकीकरण परीक्षणों से गुजर रहा है. रूसी मूल के मिग-29k जेट के भारतीय नौसेना के बेड़े ने वाहक पर दिन और रात लैंडिंग सफलतापूर्वक हासिल कर ली है. एक बार आईएनएस विक्रांत, जो अरब सागर में नौकायन कर रहा है, कम से कम 12 मिग-29के को उस पर तैनात किए जाने की उम्मीद है.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन

हालाँकि, भारत का सबसे बड़ा युद्धपोत 26 नए डेक-आधारित फाइटर जेट्स की प्रतीक्षा कर रहा है, जिसे नौसेना एक अंतरिम उपाय के रूप में खरीद रही है, जबकि स्वदेशी ट्विन-इंजन डेक-आधारित फाइटर (TEDBF) की प्रतीक्षा कर रही है. DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) की वैमानिकी विकास एजेंसी TEDBF पर काम कर रही है. टीईडीबीएफ की पहली परीक्षण उड़ान 2026 तक होने की संभावना है और विमान के 2031 तक ही उत्पादन के लिए तैयार होने की उम्मीद है.

जबकि आईएनएस विक्रांत की अधिकांश विमानन सुविधाएं रूसी लड़ाकू जेट के अनुरूप डिजाइन की गई हैं, भारतीय नौसेना ने हाल के वर्षों में अपने खराब सुरक्षा रिकॉर्ड के कारण भविष्य में शामिल होने के लिए मिग-29के को खारिज कर दिया है. इसलिए, अगर नौसेना अमेरिकी या यूरोपीय लड़ाकू विमानों के लिए जाती है तो युद्धपोत के डिजाइन में बदलाव की आवश्यकता होगी.

जीई एयरो इंजन के संयुक्त विकास पर जोर

प्रधानमंत्री मोदी 21-24 जून की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका जा रहे हैं, जहां दोनों पक्षों ने रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की योजना बनाई है. मोदी सरकार भारत में जीई एयरो इंजन के संयुक्त विकास के लिए अमेरिका पर जोर दे रही है. सौदेबाजी के हिस्से के रूप में, पेंटागन बोइंग एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट सौदे के सफल होने की उम्मीद कर सकता है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read