Bharat Express

नौसेना के जहाज INSV तारिणी ने किया कमाल, 188 दिनों की एतिहासिक यात्रा कर रचा इतिहास

Indian naval ship Vessel Tarini: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने चालक दल द्वारा वीरता, साहस और दृढ़ता के अनुकरणीय प्रदर्शन की सराहना की.

Navy Ship

नेवी शिप INSV तारिणी (फोटो ani)

Indian naval ship Vessel Tarini: भारत के समुद्री कैलेंडर में एक और ऐतिहासिक क्रम में आईएनएसवी (INSV) तारिणी ने गोवा बंदरगाह में प्रवेश करते ही भारतीय तटों को छू लिया. इसके साथ ही 17000 एनएम ट्रांस- के सफल समापन पर आईएनएस मंडोवी जेट्टी के साथ सुरक्षित हो गया. तारिणी के महासागर अंतरमहाद्वीपीय में 188 दिनों की यात्रा के बाद एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि, ‘फ्लैग इन’ समारोह की शुरुआत नेवी बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी के युवा और होनहार यॉट्समैन द्वारा नौकायन कौशल के शानदार प्रदर्शन के साथ हुई.

बयान में कहा गया है कि इसके बाद चेतक, कामोव 31, हॉक्स, आईएल 38, डोर्नियर और मिग 29के विमान जैसे बहुमुखी नौसैनिक विमानन प्लेटफार्मों ने शानदार फ्लाई पास्ट किया. इस अवसर पर बोलते हुए गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने चालक दल द्वारा वीरता, साहस और दृढ़ता के अनुकरणीय प्रदर्शन की सराहना की और समुद्री नौकायन में देश में अग्रणी के रूप में भारतीय नौसेना की भूमिका पर प्रकाश डाला जैसा कि कैप्टन दिलीप डोंडे द्वारा प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा से स्पष्ट है.

188 दिनों की यात्रा की

तारिणी चालक दल के कठिन अभियान की सराहना करते हुए विशेष रूप से दो महिला अधिकारियों, लेफ्टिनेंट कमांडर दिलना के और लेफ्टिनेंट कमांडर रूपा ए द्वारा, जो पूरे 188 दिनों और 17000 एनएम नौकायन का हिस्सा थीं, स्मृति ईरानी ने कहा कि इस तरह की उपलब्धियों को भावी पीढ़ी के लिए दर्ज किया जाना चाहिए और युवा लड़कों और लड़कियों को न केवल सशस्त्र बलों में शामिल होने बल्कि गर्व और सम्मान के साथ देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए पूरे देश के साथ साझा किया. एडमिरल आर हरि कुमार ने एक चुनौतीपूर्ण प्रयास को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए चालक दल को बधाई दी.

उन्होंने कहा, “प्रतिकूल मौसम की स्थिति के माध्यम से नेविगेट करने और जब भी आवश्यक हो घर में मरम्मत करने में चालक दल की उपलब्धि नवाचार और सरलता के चमकदार उदाहरण हैं जो हमारे देशवासियों के पास हैं.” उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह यात्रा एक अंत नहीं है, बल्कि महिला नाविकों को सात समुद्रों को फतह करने के लिए अवसरों का एक महासागर प्रदान करने के एक नए चरण की शुरुआत है.

– भारत एक्सप्रेस (इनपुट ani के साथ)

Bharat Express Live

Also Read