Bharat Express

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की पहली मंगला आरती देखने को उमड़े लाखों भक्त, मुख्य पुजारी ने कहा, “आज और कल नहीं मिलेंगे दर्शन”

UP News: भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स लगातार मोर्चा सम्भाल रही है. भक्तों को लाइन लगवाकर मंदिर में भेजा जा रहा है.

रामलला-फोटो सोशल मीडिया

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार यानी 23 जनवरी को रामलला की पहली मंगला आरती देखने के लिए भक्त उमड़ पड़े हैं. मंदिर में भक्तों के आने का तांता लगा हुआ है. सभी अपने रामलला के दर्शन करने को आतुर दिखाई दे रहे हैं. खबरों के मुताबिक, रात 3 बजे से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. रामलला के दर्शन के लिए कई राज्यों से भक्त इतने कड़ाके की ठंड में बच्चों के साथ पहुंचे हैं. अयोध्या की गलियों में राम भक्तों की लम्बी-लम्बी कतारें लगी हुई हैं तो वहीं भीड़ को काबू में करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) लगातार मोर्चा सम्भाल रही है. उधर मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा कि आज की अयोध्या बिल्कुल त्रेता की अयोध्या की तरह ही नजर आ रही है.

बता दें कि मंगलवार की सुबह मंगला आरती के लिए जैसे ही मंदिर के गेट खुले तो भक्तों में अंदर जाने के लिए होड़ सी मच गई. लोग आगे जाने के लिए धक्का मुक्की करते नजर आए. शुरू में तो प्रशासन भीड़ के आगे बेबस नजर आया, फिर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) ने मोर्चा सम्भाला. इसके बाद से दर्शनार्थियों को छोटे-छोटे ग्रुपों में मंदिर के अंदर भेजा जा रहा है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर प्राण प्रतिष्ठा का वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, ” हमने कल यानी 22 जनवरी को अयोध्या में जो देखा, वह आने वाले कई सालों तक हमारी यादों में बना रहेगा.” तो वहीं मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा कि अयोध्या इस समय त्रेतायुग जैसी लग रही है.

ये भी पढ़ें- Ramlala Virajman: रामलला के आभूषणों में इन रत्नों का किया गया है इस्तेमाल, जानें कितने महंगे हैं ये

पुजारी ने आगे कहा कि, प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद गर्भगृह एक दिव्य रूप में दिखाई पड़ रहा है. ऐसा लगता है कि जब त्रेतायुग में भगवान राम विराजमान हुए थे, जिस तरह की उस समय व्यवस्था थी, वो बहुत आनंदित करने वाला था. इसी के साथ मीडिया से बात करते हुए मुख्य पुजारी ने आगे कहा कि, त्रेतायुग की झलक इस समय भी देखने को मिल रही है. अयोध्या में भक्तों का समूह उमड़ पड़ा है. जय श्री राम के लग रहे नारे त्रेतायुग की अयोध्या की याद दिला रहे हैं, जितने लोग पहले दिन दर्शन की चाह लिए हुए हैं, सभी लोग आज दर्शन नहीं कर पाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि, कल भी, दो-चार दिन ऐसा ही चलेगा, क्योंकि भारी भीड़ है. मंदिर विलक्षण है, अयोध्या राममय हो गई है. बता दें कि अयोध्या में सिर्फ अयोध्या के लोग ही नहीं बल्कि धर्म पथ पर सुबह से ही बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, दिल्ली, उत्तराखंड सहित कई राज्यों से आए राम भक्त लाइन लगाए हुए हैं और रामलला की एक झलक पाने के लिए आतुर दिखाई दे रहे हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read