Bharat Express

पोलैंड और यूक्रेन की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, युद्धग्रस्त क्षेत्र कीव में पहुंचेंगे ट्रेन के जरिए

PM Modis Poland-Ukraine Visit: यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी.

PM Modi leaves for three day visit to Poland and Ukraine

photo-IANS

PM Modis Poland-Ukraine Visit: बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड और यूक्रेन की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी 21 और 22 अगस्त को पौलेंड दौरे पर रहेंगे और इसके बाद वह 23 अगस्त को युद्धग्रस्त यूक्रेन की राजधानी कीव जाएंगे. बता दें कि पीएम मोदी पोलैंड की यात्रा खत्म कर ट्रेन के जरिए कीव जाएंगे. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी.

बता दें कि पीएम मोदी की इस यात्रा की आधिकारिक जानकारी देते हुए ‘प्रधानमंत्री कार्यालय’ ने एक पत्र जारी किया है जिसमें पीएम के हवाले लिखा गया. इस पत्र में कहा गया है कि “मेरी पोलैंड यात्रा ऐसे समय हो रही है जब हम अपने राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे कर रहे हैं. पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है. लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत करती है. मैं साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं.”

बता दें कि विदेश मंत्रालय के एक बयान में जानकारी दी गई कि कीव में प्रधानमंत्री की मुलाकात के दौरान राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान, मानवीय सहायता सहित द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा होगी. भारत ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति का माध्यम अपनाने पर जोर दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने 14 जून को इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति से मुलाकात की थी.

ये भी पढ़ें-‘हम आतंकवाद को बढ़ावा बिल्कुल भी नहीं देंगे…’, क्या भारत को सौंपा जाएगा जाकिर नाइक? जानें मलेशिया के पीएम ने क्या दिए संकेत

जेलेंस्की ने दिया था निमंत्रण

इसी के साथ ही इस पत्र में प्रधानमंत्री की यूक्रेन यात्रा को लेकर पूरी जानकारी दी गई है और कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड की यात्रा समाप्त करने के बाद ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव जाएंगे, जिसमें लगभग 10 घंटे का समय लगेगा. इस यात्रा से भारत और यूक्रेन के बीच निरंतर जुड़ाव को बढ़ावा मिलने की संभावना है और यह दोनों देशों के बीच मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव रखने में सहायक होगी.

यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कही ये बात

पीएम मोदी यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा है कि “मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा करूंगा. यह यात्रा उनके साथ पहले हुई चर्चाओं को आगे बढ़ाने और भारत-यूक्रेन मित्रता को गहरा करने का अवसर होगी. हम चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर भी दृष्टिकोण साझा करेंगे. एक मित्र और भागीदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की आशा करते हैं.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read