Bharat Express

पर्यावरण को संरक्षित करते हुए लद्दाख में शहरीकरण, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को लेकर प्रधान सचिव संजीव खिरवार ने की बैठक

संजीव खिरवार ने बैठक में कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को न केवल प्रभावी ढंग से उपचार करना चाहिए बल्कि कड़े पर्यावरणीय मानकों को भी पूरा करना चाहिए.

प्रधान सचिव संजीव खिरवार

प्रधान सचिव संजीव खिरवार

Ladakh: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के प्रधान सचिव संजीव खिरवार ने लेह के नागरिक सचिवालय में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर कार्यभार संभाल लिया है. बैठक के दौरान लेह क्षेत्र में स्वच्छता और पर्यावरण की स्थिति में सुधार में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान केंद्रित किया गया. बैठक की शुरुआत में सलाहकार एजेंसी यश इनोवेटिव सॉल्यूशंस ने लेह में अत्याधुनिक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर प्रेजेंटेशन देकर अमिट छाप छोड़ी. बैठक में क्षेत्र के तमाम अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

प्रधान सचिव ने क्या कहा?

प्रधान सचिव संजीव खिरवार ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति यूटी लद्दाख प्रशासन की प्रतिबद्धता पर जोर दिया. उन्होंने बताया कि ट्रीटमेंट प्लांट पर्यावरण के अनुकूल तरीके से कैसे संचालित होता है. उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले उपचार मानकों को बनाए रखते हुए बढ़ती शहरी आबादी के बावजूद सीवेज को संभालने के लिए प्लांट की बढ़ी हुई क्षमता के बारे में भी बताया.

यह भी पढ़ें: शहर में सस्ता घर दे रही है सरकार! लद्दाख में PMAY-U के प्रोग्रेस को लेकर प्रमुख सचिव संजीव खिरवार की अध्यक्षता में हुई बैठक

एसटीपी से पूरे केंद्र शासित प्रदेश में बढ़ेगी स्वच्छता

संजीव खिरवार ने बैठक में कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को न केवल प्रभावी ढंग से उपचार करना चाहिए बल्कि कड़े पर्यावरणीय मानकों को भी पूरा करना चाहिए. बताते चलें कि चर्चा और विचार-विमर्श लद्दाख में नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के विस्तार और स्थापना की महत्वाकांक्षी योजनाओं के इर्द-गिर्द घूमती रही. इसका उद्देश्य क्षेत्र के प्राचीन पर्यावरण को संरक्षित करते हुए शहरीकरण की बढ़ती मांगों को पूरा करना है. एसटीपी से पूरे केंद्र शासित प्रदेश में स्वच्छता और पर्यावरण की स्थिति में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है. बैठक आवास एवं शहरी विकास विभाग, यूटी लद्दाख के निदेशक की उपस्थिति में आयोजित की गई थी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read