Bharat Express

रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई में लेट्स मूव इंडिया के माध्यम से 900 बच्चों के साथ मनाया ओलंपिक दिवस

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण छह बार के ओलंपियन शिवा केशवन के साथ मुलाकात और अभिवादन सत्र था। उन्होंने अपने अनुभव साझा किए और बच्चों के साथ उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती जैसे प्रमुख ओलंपिक मूल्यों के महत्व पर जोर दिया।

रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई में लेट्स मूव इंडिया के माध्यम से 900 बच्चों के साथ ओलंपिक दिवस मनाया। बच्चों ने छह बार के शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन से मुलाकात की, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के “लेट्स मूव” अभियान के तहत उन्हें ओलंपिक मूल्यों के बारे में प्रेरित किया। नौ सौ बच्चों ने रिलायंस फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक अनोखे ओलंपिक दिवस का जश्न मनाया, जिसमें आईओसी की लेट्स मूव इंडिया पहल के हिस्से के रूप में एक विशेष कार्निवल शामिल था, जो स्वयंसेवा और खेल को बढ़ावा देता है।

वंचित समुदायों के बच्चों को मिला एक बेहतरीन दिन

शनिवार, 22 जून को मुंबई में रिलायंस कॉरपोरेट पार्क (RCP) में आयोजित इस कार्यक्रम में मुंबई भर के वंचित समुदायों के बच्चों को मौज-मस्ती, खेल और शैक्षिक गतिविधियों से भरा एक दिन मिला, जो उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती जैसे ओलंपिक मूल्यों पर केंद्रित था। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण छह बार के ओलंपियन शिवा केशवन के साथ मुलाकात और अभिवादन सत्र था। उन्होंने अपने अनुभव साझा किए और बच्चों के साथ उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती जैसे प्रमुख ओलंपिक मूल्यों के महत्व पर जोर दिया।

ओलंपियन शिवा केशवन ने कही ये बात

केशवन ने बच्चों के साथ एक विशेष “मूव एंड ग्रूव” सत्र में भी भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को सक्रिय जीवनशैली अपनाने और इसके महत्व को पहचानने के लिए प्रेरित करना था। इस पहल के लिए रिलायंस इकोसिस्टम के 200 से अधिक कर्मचारियों ने स्वेच्छा से भाग लिया, जिसमें बास्केटबॉल, फुटबॉल शूटआउट, वॉकिंग रेस और फिटनेस सत्रों जैसे विभिन्न खेल स्टेशनों की देखरेख की गई, साथ ही ड्राइंग और कला गतिविधियों का भी आयोजन किया गया।

इन सत्रों को बच्चों में शारीरिक गतिविधि के महत्व को समझाने और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इस पहल के बारे में बात करते हुए, केशवन ने कहा, “रिलायंस फाउंडेशन ने हमेशा भारत में ओलंपिक मूवमेंट के विकास का समर्थन करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। लेट्स मूव बच्चों को शारीरिक रूप से सक्रिय होने के लाभों को समझने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। बच्चे बेहद उत्साही थे, और उनका जुनून और ऊर्जा संक्रामक थी। उनके पास बहुत सारे सवाल थे और वे इस अनुभव से बहुत कुछ सीखेंगे। एक ओलंपियन के रूप में, मैं ओलंपिक मूल्यों को अपने दिल के बहुत करीब रखता हूं, और ये ऐसे मूल्य हैं जो बच्चों को उनके जीवन में भी अच्छी तरह से काम आएंगे। मुझे उम्मीद है कि इनमें से कुछ बच्चे सक्रिय रूप से खेल खेलने के लिए प्रेरित होंगे और शायद इसमें अपना करियर भी बनाएंगे।

लेट्स मूव पहल 

IOC के डिजिटल एंगेजमेंट और मार्केटिंग के निदेशक, लिआंड्रो लारोसा ने कहा, “भारत में लेट्स मूव पहल पर सहयोग करने और युवाओं को ओलंपियन से मिलने और उनसे सीखने का यह अवसर बनाने के लिए रिलायंस फाउंडेशन को धन्यवाद। यह पहल लोगों को आंदोलन और सक्रिय जीवनशैली के आनंद को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में है क्योंकि दुनिया पेरिस 2024 के लिए तैयार हो रही है और हमें उम्मीद है कि यह भारत में और अधिक बच्चों को खेल के मजे में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा।”

लेट्स मूव इंडिया अभियान और रिलायंस फाउंडेशन का लक्ष्य

लेट्स मूव इंडिया अभियान के माध्यम से, रिलायंस फाउंडेशन का लक्ष्य आने वाले हफ्तों में भारत के कई शहरों में वंचित समुदायों के 10,000 बच्चों के बीच समावेशिता, विकास और शारीरिक गतिविधि के महत्व को बढ़ावा देना है। इस पहल को रिलायंस कर्मचारियों के 500 स्वयंसेवकों द्वारा सुगम बनाया जाएगा, जो इन बच्चों के बीच एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने और सकारात्मक विकास को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेंगे। लेट्स मूव इंडिया संस्करण भारत में ओलंपिक आंदोलन के विस्तार का समर्थन करने और खेलों के माध्यम से अधिक बच्चों को ओलंपिक मूल्यों से जोड़ने के रिलायंस फाउंडेशन के लक्ष्य के अनुरूप है। यह पहल ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम (OVEP) का हिस्सा है, जिसे रिलायंस फाउंडेशन और IOC के बीच साझेदारी द्वारा समर्थित किया गया है।

सोशल मीडिया पर लेट्स मूव इंडिया का हिस्सा बनें: @rfyouthsports, @reliancefoundation @olympickhel और निम्नलिखित हैशटैग का उपयोग करके: #LetsMoveIndia #Paris2024 #RelianceFoundation #RFSports #LetsPlay। कैच द पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों का एक्शन लाइव, भारत में सिर्फ़ जियो सिनेमा पर उपलब्ध रहेगा।

रिलायंस फाउंडेशन के बारे में

रिलायंस फाउंडेशन की पहल ने 2013 से अब तक देश भर में 13,000 से ज़्यादा स्कूलों और कॉलेजों के 22 मिलियन से ज़्यादा युवाओं के जीवन को छुआ है, जिससे किसी भी जगह के प्रतिभाशाली बच्चे को खेल में करियर बनाने का अपना सपना पूरा करने का मौक़ा मिला है। यह ख़ास तौर पर भारत में लड़कियों और महिला एथलीटों की मौजूदगी और सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और अपने कार्यक्रमों को इस तरह से डिज़ाइन करता है कि उन्हें ज़्यादा से ज़्यादा अवसर मिलें। रिलायंस फाउंडेशन के स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम का लक्ष्य भारत में ज़मीनी स्तर से खेल पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करना है।

अपने स्कॉलरशिप और एथलेटिक्स कार्यक्रमों के ज़रिए, रिलायंस फाउंडेशन वर्तमान में 10 से ज़्यादा ओलंपिक खेलों में दो सौ से ज़्यादा एथलीटों को सहायता प्रदान करता है। रिलायंस फाउंडेशन भारत में तीन विश्व स्तरीय एथलेटिक्स प्रशिक्षण सुविधाएँ भी संचालित करता है और इसकी IOC, IOA, AFI और ओडिशा सरकार के साथ साझेदारी है। रिलायंस फाउंडेशन रिलायंस फाउंडेशन यंग चैंप्स फुटबॉल अकादमी चलाता है, जो भारत की सबसे उच्च श्रेणी की फुटबॉल अकादमी है, जिसके कई स्नातक विभिन्न आईएसएल क्लबों का प्रतिनिधित्व करते हैं। फुटबॉल पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के दृष्टिकोण में तीन जमीनी स्तर की पहलों का आयोजन शामिल है:

Also Read