Bharat Express

लद्दाख: सीमा प्रबंधन विभाग के सचिव अटल डुल्लू ने बॉर्डर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स और वीवीपी की समीक्षा की

डॉ. कोटवाल ने कनेक्टिविटी के महत्व पर जोर देते हुए (विशेष रूप से लद्दाख के सीमावर्ती गांवों में) बताया कि टेली-कनेक्टिविटी कार्य पूरे जोरों पर हैं

atal dulloo

गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग के सचिव अटल डुल्लू

गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग के सचिव अटल डुल्लू ने लद्दाख में बीआरओ, ITBP और CPWD के विभिन्न बॉर्डर रोड प्रोजेक्ट्स और वीवीपी की  समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की.

डीसी कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में लद्दाख एलजी के सलाहकार डॉ. पवन कोतवाल, प्रमुख सचिव संजीव खिरवार, पश्चिमी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक, आईटीबीपी, बीआरओ, सीपीडब्ल्यूडी के अन्य अधिकारी और यूटी प्रशासन के संबंधित अधिकारी शामिल हुए.

आईटीबीपी, बीआरओ और सीपीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने कार्य प्रगति, इस दौरान आने वाली चुनौतियों और समयसीमा की स्थिति पर विस्तृत रिपोर्ट पेश की.

गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग के सचिव ने चल रही सड़क परियोजनाओं के महत्व पर जोर दिया और संबंधित कार्यान्वयन संगठनों/एजेंसियों को सड़कों की गुणवत्ता के साथ-साथ दी गई समयसीमा का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि भूमि आवंटन और वन/वन्यजीव मंजूरी के साथ-साथ श्रम से संबंधित कोई मुद्दे नहीं हैं.

वहीं सलाहकार डॉ. कोटवाल ने कनेक्टिविटी के महत्व पर जोर देते हुए (विशेष रूप से लद्दाख के सीमावर्ती गांवों में) बताया कि टेली-कनेक्टिविटी कार्य पूरे जोरों पर हैं और सभी आवश्यक मंजूरी- राज्य भूमि का उपयोग, वन/वन्यजीव मंजूरी – लद्दाख के सीमावर्ती गांवों में 4जी संतृप्ति प्राप्त करने के लिए टावरों की स्थापना के लिए अनुमति दी गई है.

डॉ. कोटवाल ने सचिव से लोगों के साथ-साथ आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए कुछ नामित गांवों में बैंकिंग सेवाएं स्थापित करने का भी अनुरोध किया. इसके अलावा डॉ. कोटवाल ने सचिव से दो परियोजनाओं – कीला सुरंग और खारदोंग ला सुरंग पर जोर देने का अनुरोध किया, जिसमें कहा गया कि इन दो सुरंगों का पूरा होना लद्दाख में आवागमन के लिए गेम चेंजर साबित होगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read