Bharat Express

Lok Sabha Election 2024: यूपी की कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी सपा? अखिलेश यादव ने कर दिया साफ

UP Politics: सपा प्रमुख ने कहा कि समाजवादी पार्टी सामाजिक न्याय के लिए लम्बे समय से संघर्षशील रही है. इस लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए जातीय जनगणना बहुत जरूरी है.

Akhilesh

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव दिन रात एक किए हुए हैं और लगातार सत्तारूढ़ दल भाजपा को शिकस्त देने के लिए योजना बना रहे हैं. ताजा खबर सामने आ रही है कि उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही 65 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करने के संकेत भी दे दिए हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि, यूपी में कोई भी गठबंधन सपा के सहयोग के बिना चुनाव नहीं जीत सकता है.

सपा के राष्ट्रीय सचिव और पार्टी प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए पार्टी की तैयारी को लेकर जानकारी दी कि लोकसभा चुनाव-2024 की रणनीति और अन्य विषयों पर चर्चा के लिए यहां पार्टी राज्य मुख्यालय में सपा प्रदेश कार्यकारिणी की अहम बैठक हुई है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं को निर्देश जारी करते हुए प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी करने के लिए कहा है. उन्होंने ये भी कहा है कि इनमें से 65 सीटें समाजवादी पार्टी को जीतनी चाहिए. पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए चौधरी ने इस बात को पुख्ता किया कि अखिलेश यादव ने ही 65 सीटों पर चुनाव लड़ने के संकेत दिए हैं. चौधरी ने ये भी बताया कि अखिलेश ने बैठक में कहा कि कोई भी गठबंधन सपा के सहयोग के बिना उत्तर प्रदेश में चुनाव नहीं जीत सकता है, इसलिए सपा कार्यकर्ता प्रदेश की सभी 80 सीटों के लिए तैयारी करें.

ये भी पढ़ें- Israel Hamas War: दिल्ली में इजरायली दूतावास ने जारी किए बंधक नागरिकों के पोस्टर, कहा- हमास के कब्जे में बच्चे और बुजुर्ग

इंडिया गठबंधन को लेकर कही ये बात

चौधरी ने पत्रकारों के सवाल, ‘क्या बैठक में विपक्ष के दलों के ‘इंडिया’ गठबंधन के बारे में भी कोई बात हुई’, पर कहा कि अखिलेश ने कहा है कि जब सीटों के बंटवारे पर बातचीत होगी तब देखा जाएगा.

अपने बूथ को करें मजबूत

पत्रकारों से बात करते हुए सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने कहा, “पार्टी प्रमुख अखिलेश ने बैठक में कार्यकर्ताओं से कहा कि वे हर बूथ पर एक मुस्तैद टीम तैनात करें. बीजेपी मतदाता सूचियों में गड़बड़ी करके चुनाव जीती है, इसलिए सपा कार्यकर्ता इन सूचियों में व्याप्त खामियों को दुरुस्त कराकर अपने बूथ को मजबूत करें.”

यूपी में सपा के बिना कोई गठबंधन सफल नहीं

नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि सपा अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं को यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. क्योंकि प्रदेश में सपा की मदद के बगैर कोई भी गठबंधन सफल नहीं हो सकता. पटेल ने ये भी कहा कि पार्टी का लक्ष्य राज्य की सभी सीटों पर बीजेपी को पराजित करना है. इसी के साथ अखिलेश ने पार्टी कार्यकर्ताओं को आगाह करते हुए कहा है कि मौजूदा बीजेपी सरकार शासन-प्रशासन का दुरुपयोग कर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश करेगी. लिहाजा पार्टी के कार्यकर्ता इसकी निगरानी में लग जाएं.

PDA को लेकर हुई चर्चा

सपा प्रवक्ता चौधरी ने मीडिया को बैठक के बारे में आगे जानकारी देते हुए बताया कि, सपा की नवगठित प्रदेश कार्यकारिणी की इस पहली बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव, जाति जनगणना और पीडीए (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक) के बीच सपा की पैठ को और मजबूत करने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. उन्होंने आगे बताया कि, बैठक में करीब 500 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

अब समाजवादी लोग ही रोकेंगे इसे

बैठक के दौरान अखिलेश ने भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि “वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सत्ता का दुरूपयोग कर सिर्फ तीन लाख 50 हजार मतों के अन्तर से समाजवादी पार्टी को सत्ता में नहीं आने दिया.” उन्होंने आगे कहा कि भाजपा अब भी समाजवादी पार्टी के मतदाताओं के वोट काटने की साजिश में लगी हुई है. इसको देखते हुए अखिलेश ने बैठक में बार-बार कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर पर निगरानी करने को लेकर जोर दिया है और कहा कि पार्टी संगठन को मजबूत बनाना होगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read