Bharat Express

Shivraj Cabinet Reshuffle: शिवराज कैबिनेट में विस्तार की अटकलें तेज, इन चेहरों को मिल सकती है जगह

2018 और 2020 के बीच 18 महीनों को छोड़कर, भाजपा 2003 से मध्य प्रदेश में सत्ता में है. भारत की लगभग 15% आबादी वाले मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों में चुनाव 2024 के राष्ट्रीय चुनावों के लिए माहौल तैयार करने की उम्मीद है.

Shivraj Cabinet Reshuffle

सीएम शिवराज सिंह चौहान (फोटो फाइल)

Madhya Pradesh Cabinet Reshuffle Soon: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले चुनावों से पहले कुछ जातियों के राजनीतिक प्रतिनिधित्व की कमी की शिकायतों को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल में बदलाव करने जा रहे हैं. नए मंत्रिमंडल में कम से कम 4 नए मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है.

मामले से वाकिफ लोगों ने कहा कि इस फैसले से तथाकथित ऊंची जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के नेताओं के प्रतिनिधित्व को संतुलित करने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि कुछ मंत्रियों को हटाए जाने की भी संभावना है.”

फेरबदल के पीछे ये कारण है

फेरबदल के पीछे एक और बड़ा कारण यह है कि राज्य में कुछ जातियों ने राज्य स्तर पर अपना राजनीतिक प्रतिनिधित्व नहीं होने के कारण वर्तमान सरकार के प्रति असंतोष दिखाया है. बीजेपी सरकार पर अक्सर यह आरोप लगते रहे हैं कि वह ऊंची जाति या ब्राह्मणों का पक्ष लेती है और अन्य जाति के लोगों की उपेक्षा करती है.

यह भी पढ़ें: Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 मिशन की सफलता में पूर्वांचल के इन दो युवा वैज्ञानिकों ने निभाई अहम भूमिका, जानिए कैसा रहा ISRO तक पहुंचने का सफर

इन चेहरों को मिल सकती है जगह

बता दें कि अभी शिवराज कैबिनेट में 30 मंत्री हैं. ऐसे में खाली पदों के हिसाब से 5 मंत्री बनाए जाने हैं क्योंकि राज्य में मंत्रियों की संख्या 35 होते हैं. मंत्रिमंडल विस्तार में सबसे आगे रीवा से विधायक राजेंद्र शुक्ला और महाकौशल के बालाघाट से विधायक व पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन का नाम चर्चा में बना हुआ है.इसके अलावा प्रीतम लोधी, राहुल लोधी या जालम सिंह के नाम पर भी सहमति बन बनने के संकेत है.

सत्ता विरोधी लहर से निपटने की कोशिश

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सामने मौजूद सत्ता विरोधी लहर से निपटने के लिए राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलें लगाई जा रही हैं. बता दें कि चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही भाजपा ने राज्य के 39 सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. ये सभी वो सीट हैं जहां पहले भाजपा हार गई थी.

बताते चलें कि 2018 और 2020 के बीच 18 महीनों को छोड़कर, भाजपा 2003 से मध्य प्रदेश में सत्ता में है. भारत की लगभग 15% आबादी वाले मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों में चुनाव 2024 के राष्ट्रीय चुनावों के लिए माहौल तैयार करने की उम्मीद है. कांग्रेस 2018 में मध्य प्रदेश में सत्ता में लौट आई लेकिन मार्च 2020 में 22 विधायकों ने पार्टी छोड़ दी. इससे राज्य में कांग्रेस की सरकार गिर गई.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read