Bharat Express

US Shutdown: अमेरिका में शटडाउन का खतरा टला, नहीं बंद होगा सरकारी कामकाज, सदन से पास हुआ विधेयक

अमेरिका में होने वाले शटडाउन का खतरा फिलहाल टल गया है. अब शटडाउन नहीं लगेगा. सरकारी कामकाज पहले की तरह जारी रहेगा. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में एक विधेयक पारित किया गया है.

अमेरिका में शटडाउन का संकट टला

अमेरिका में शटडाउन का संकट टला

अमेरिका में होने वाले शटडाउन का खतरा फिलहाल टल गया है. अब शटडाउन नहीं लगेगा. सरकारी कामकाज पहले की तरह जारी रहेगा. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में एक विधेयक पारित किया गया है. प्रतिनिधि सभा मे इस विधेयक को मंजूरी दे दी है. इसके पक्ष में 335 वोट पड़े, जबकि विरोध में 91 वोट पड़े.

शटडाउन का संकट टला

विधेयक को उच्च सदन में सीनेट के पास भेजा गया है. अगर वहां भी इस विधेयक को मंजूरी मिल जाती है तो 17 नवंबर तक के लिए शटडाउन का खतरा पूरी तरह से टल जाएगा. जिससे अमेरिका की जो बाइडेन सरकार अतिरिक्त कर्ज ले सकेगी. जाहिर है कि अमेरिका इसस समय अर्थव्यवस्था के मुश्किल दौर से गुजर रही है. इस शटडाउन से अमेरिका पर काफी बुरा प्रभाव पड़ने वाला था. अमेरिका में शटडाउन से कई चीजें प्रभावित होतीं. जिसमें सरकारी कामकाज ठप होने के अलावा सेना को भी घर भेज दिया था. जिससे सुरक्षा का भी भड़ा खतरा था.

विधेयक को सीनेट से मंजूरी मिलने की उम्मीद

विधेयक को सीनेट से मंजूरी मिलने की उम्मीद है, क्योंकि सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है. शटडाउन से अमेरिकी नागरिक को सरकार से मिलने वाली हरप तरह की सब्सिडी और छूट बंद जाएगी. इसके अलावा लाखों सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह पर रोक लगेगी. अभी फिलहाल अमेरिका करीब 2 लाख करोड़ डॉलर के घाटे का सामना कर रहा है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election: आरएसएस के ‘मास्टर प्लान’ से बीजेपी जीतेगी चुनावी जंग, इन 8 सीटों पर बड़े बदलाव की तैयारी

शटडाउन का प्रभाव क्या होगा?

अमेरिकी अर्थव्यवस्था और अमेरिकी लोगों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा.
नेशनल पार्क, संग्रहालय और पासपोर्ट प्रोसेसिंग सहित कई सरकारी सेवाएं निलंबित कर दी जाएंगी.
सैकड़ों-हजारों संघीय कर्मचारियों को छुट्टी दे दी जाएगी या बिना वेतन के घर भेज दिया जाएगा.
इससे अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा और नौकरियां जा सकती हैं.
शटडाउन का वित्तीय बाजारों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.
निवेशक शटडाउन की संभावना के बीच अमेरिका में निवेश करने से झिझक सकते हैं.
इससे स्टॉक की कीमतों में गिरावट और ब्याज दरों में वृद्धि हो सकती है.

अमेरिका में कुल 14 बार शटडाउन लग चुका है

बता दें कि अमेरिका में शटडाउन का खतरा पहली बार नहीं मंडराया है. इससे पहले भी कई शटडाउन हो चुके हैं. अमेरिका में कुल 14 बार शटडाउन लग चुका है. सबसे लंबा शटडाउन 2018-19 में लगा था. जब ये 35 दिनों तक चला था.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read