Bharat Express

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, भारतीय रेलवे ने बांग्लादेश को 20 ब्रॉड गेज इंजन सौंपे

वर्तमान में गेडा-दरसाना, बेनापोल-पेट्रापोल, सिंहाबाद-रोहनपुर, राधिकापुर-बिरोल और हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी पांच बीजी कनेक्टिविटी हैं. 

Indian railways

भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर सीमा पार भारतीय रेलवे रेल संपर्क को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है और इस तरह दोनों देशों के बीच व्यापार में सुधार कर रहा है.

रेलवे ने इंजन सौंपे

रेल मंत्रालय ने मंगलवार को पड़ोसी देश को 20 ब्रॉड गेज (बीजी) इंजन सौंपे. इस कदम का उद्देश्य अक्टूबर 2019 में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की नई दिल्ली यात्रा के दौरान की गई एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता है. इससे पहले जून 2020 में, भारत ने अनुदान के रूप में बांग्लादेश को 10 लोकोमोटिव प्रदान किए थे. ये लोकोमोटिव अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और रेल यातायात को सुगम बनाने में योगदान दे रहे हैं.

बीजी लोकोमोटिव की आपूर्ति ढाका को यात्री और मालगाड़ियों के संचालन को बढ़ाने में मदद करेगी. इससे दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य में भी सुधार होगा. यह लोगों से लोगों के संपर्क को भी बढ़ाएगा और इस तरह दोनों देशों को एक-दूसरे के करीब लाएगा.

भारत और बांग्लादेश के बीच रेल संपर्क:-

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर दो क्रॉस बॉर्डर रेल कनेक्टिविटी को पूरा करने और चालू करने के लिए पूरे जोरों पर काम कर रहा है. ये हैं अखौरा-अगरतला और महिहसन-शाहबाजपुर. वर्तमान में गेडा-दरसाना, बेनापोल-पेट्रापोल, सिंहाबाद-रोहनपुर, राधिकापुर-बिरोल और हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी पांच बीजी कनेक्टिविटी हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read