Bharat Express

UP Budget 2024: यूपी में आज वित्त मंत्री पेश करेंगे बजट, जनता को मिल सकती हैं कई बड़ी सौगात, इन उम्मीदों को लगेंगे पंख

लोकसभा चुनाव से पहले पेश हो रहे इस बजट का आकार करीब 7.50 लाख होने का अनुमान लगाया जा रहा है. साथ ही योगी सरकार यूपी के विकास के लिए बड़ा बजट पेश कर सकती है.

CM Yogi Adityanath on Sanjay Raut

सीएम योगी आदित्यनाथ.

UP Budget 2024: वर्ष 2024-25 का उत्तर प्रदेश का बजट सोमवार को यानी 5 फरवरी को पेश होगा. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस बजट को विधानमंडल में पेश करेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव से पहले आने वाला यूपी का ये बजट काफी खास होगा. इसका आकार करीब 7.50 लाख करोड रुपए से अधिक का होने का अनुमान लगाया जा रहा है. अगर सूत्रों की माने तो इस बजट में लोकसभा चुनाव को देखते हुए जनता को कई बड़ी सौगातें मिल सकती हैं और इसी को देखते हुए धन आवंटित किया जा सकता है.

आठवां बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री

बता दें कि बजट (UP Budget 2024) पेश होने से पहले कैबिनेट की बैठक सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में होगी, जिसमें बजट के मसौदे को मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे ही. तो वहीं माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले आ रहे यूपी का ये बजट पिछले दिनों केंद्र सरकार के अंतरिम बजट को सपोर्ट करते हुए दिखाई देगा. बता दें कि, योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस बार आठवां बजट पेश करने जा रहे है . इस कार्यकाल के पहले भी सुरेश खन्ना योगी आदित्यनाथ की सरकार का बजट पेश करते आए हैं. जहां 2023 का बजट पेपरलेस बजट था तो इस बार का भी बजट पेपरलेस बजट ही होने वाला है.

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: मायावती भी थामेंगी NDA का हाथ? योगी के मंत्री ने लोकसभा चुनाव से पहले किया बड़ा दावा

इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

बता दें कि उत्तरप्रदेश लगातार विकास की उड़ान भर रहा है. यहां रोजगार के अवसर डेवलप करने के लिए योगी सरकार लगातार काम कर रही है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि, इस बजट में तीन से चार नए औद्योगिक गलियारे बनाने के लिए वित्त मंत्री की ओर से एक बड़ा बजट आवंटित किया जा सकता है.

बता दें कि, यूपी में मौजूद औद्योगिक गलियारों के विकास के साथ ही यूपी सरकार नए औद्योगिक गलियारे बनाने पर फोकस कर रही है. ताकि बड़े स्तर पर इन्वेस्टमेंट उत्तर प्रदेश में आए और 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा सके. इसी के साथ ही यूपी सरकार धार्मिक स्थलों के विकास पर भी फोकस कर रही है और पर्यटन स्थलों को बढ़ावा दे रही है. ऐसे में अयोध्या, काशी और मथुरा जैसे धार्मिक स्थलों के विकास पर भी सरकार का विशेष फोकस इस बजट में देखने को मिल सकता है. इसी के साथ ही कुंभ की तैयारी से सम्बंधित स्पेशल पैकेज सरकार इस बजट में आवंटित कर सकती है.

मेट्रो के विस्तार पर भी नजर

इसी के साथ इस बजट में योगी आदित्यनाथ की सरकार मेट्रो के विस्तार पर भी बड़ा पैसा खर्च कर सकती है. माना जा रहा है कि, योगी आदित्यनाथ की सरकार लखनऊ में मेट्रो के विस्तार के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज ,वाराणसी में मेट्रो को बनाने के लिए भी बड़ा बजट देने वाली है. साथ ही किसानों को भी बड़े स्तर पर उपहार दे सकती है. उम्मीद है कि , सरकार बिजली में रियायत देने के साथ ही गन्ना भुगतान के लिए पैसे का आवंटन तो वहीं एमएसपी बढ़ाने के लिए भी बड़ा बजट आवंटित कर सकती है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read