Bharat Express

“रामलला के यहां वापस आने का इतिहास जो कोई भी श्रवण करेगा उसके सारे दुख-दर्द मिट जाएंगे”- प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले संघ प्रमुख

आज होने वाले अनुष्ठान में पीएम समेत यूपी के सीएम योगी, संघ प्रमुख मोहन भागवत और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल गर्भगृह में मौजूद रहे.

मोहन भागवत

अयोध्या समेत पूरे देश में आज जश्न, उत्साह और उल्लास का माहौल है और हो भी क्यों न जब करोड़ों हिंदुओं की आस्था के प्रतीक प्रभु श्रीराम लेबं अर्से के बाद अपने घर में लौट आए हैं. श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होने के बाद भक्तों ने सरयू घाट पर जश्न मनाया. आज होने वाले अनुष्ठान में पीएम समेत यूपी के सीएम योगी, संघ प्रमुख मोहन भागवत और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल गर्भगृह में मौजूद रहे. वहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद सीएम योगी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर में RSS प्रमुख मोहन भागवत को अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की.

500 वर्षों बाद राम लला यहां लौटे हैं

वहीं इस मौके पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, “आज 500 वर्षों बाद राम लला यहां लौटे हैं और जिनके प्रयासों से हम आज का यह स्वर्ण दिन देख रहे हैं उन्हें हम कोटि-कोटि नमन करते हैं. इस युग में राम लला के यहां वापस आने का इतिहास जो कोई भी श्रवण करेगा उसके सारे दुख-दर्द मिट जाएंगे, इतना इस इतिहास में सामर्थ्य है.”

इसलिए हुआ था प्रभु श्रीराम का वनवास

वहीं इस अवसर पर मोहन भागवत ने कहा कि रामलला को वनवास इसलिए हुआ था क्योंकि त्रेता युग में अयोध्या में एक कलह हुआ. उसके बाद भगवान वनवास पर गए और दुनिया का कलह खत्म कर वापस लौटे. अब जब 500 वर्षों के बाद रामलला वापस लौटे हैं तो अब हमें भी अनुशासित होना पड़ेगा. समाज में किसी तरह का कोई कलह न हो, इसको सुनिश्चित करना होगा.

इसे भी पढ़ें: ‘अयोध्या में गोलियों की जगह भजन गूंजेंगे’- प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में बोले सीएम योगी- हर आंख संतोष के आंसू से भीगी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर लता मंगेशकर चौक से राम की पैड़ी तक पुष्प वर्षा की गई. वहीं पूरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद खुशी का माहौल देखा गया.

Bharat Express Live

Also Read