Bharat Express

किचन में रखी इस चीज को खाने से खांसी, जुकाम के साथ कई बीमारियां होंगी झट से दूर, जानें इसका नाम

Benefits Of Garlic: हम लहसुन की बात कर रहे हैं, जो औषधीय गुणों का खजाना भी माना जाता है. आइए जानते हैं इनमें से कुछ महत्वपूर्ण फायदे…

Benefits Of Garlic

Benefits Of Garlic

Benefits Of Garlic: सर्दी-जुकाम और खांसी जैसे कई बीमारियों से इंसान टूटने लगता है. ऐसे में हम उन सभी उपायों को ढुंढने में लग जाते हैं जो हमारी सेहत को स्वस्थ बनाए रखता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में ही एक ऐसी चीज है जो सर्दियों में आपके स्वास्थ्य की देखभाल कर सकता है. जी हां यहा हम लहसुन की बात कर रहे हैं, जो सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह मसाला औषधीय गुणों का खजाना भी माना जाता है. आइए जानते हैं इनमें से कुछ महत्वपूर्ण फायदे.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Benefits Of Garlic)

लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. अक्सर लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होने का खतरा काफ़ी रहता है और ऐसे में लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

इम्युनिटी बूस्टर (Benefits Of Garlic)

गर्मियों में ज्यादा खाना न खाने की वजह से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. ऐसे में लहसुन का खाना सबसे फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा, लहसुन स्किन और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फ़ायदेमंद हैं. हार्ट डिजीज से बचाव के लिए भी लहसुन का सेवन काफ़ी फायदेमंद है. अगर आप लहसुन को कच्चा नहीं खा सकते है तो इसे सूप, सब्ज़ी आदि चीजों में डालकर भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : मानसून की वजह से देश के कई हिस्सों में दिखा डेंगू का प्रकोप, डॉक्टरों ने दी सावधानी बरतने की सलाह

सर्दी-खांसी और जुकाम से राहत

लहसुन में एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो खांसी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. लहसुन को पारंपरिक रूप से खांसी की दवा के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. लहसुन को घी के साथ खाने से खांसी से राहत मिलती है.

Bharat Express Live

Also Read