Bharat Express

बदलते मौसम कर सकता है आपको बीमार, बचाव के लिए तुरंत डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Health Tips: इस समय तेजी से मौसमी बदल रहा है. इस समय अपने खाने-पीने और रहने पर ध्‍याना न दिया गया तो आप लंबा बीमार पड़ सकते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने लोगों का बहुत ख्याल रखें. इसी बारे में हम बताने जा रहें हैं 5 ऐसी चीजें जिससे खाने से हेल्दी रहेंगे.

Health Tips: इस समय तेजी से मौसमी बदल रहा है. इस समय अपने खाने-पीने और रहने पर ध्‍याना न दिया गया तो आप लंबा बीमार पड़ सकते हैं. यह मौसम न सिर्फ बच्‍चों को बल्‍कि बुजुर्गों के लिए भी मुसीबत खड़ी कर सकता है. सुबह और रात में मौसम का तेजी से बदल जाना, शरीर के तापमान पर असर डाल रहा है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने लोगों का बहुत ख्याल रखें. इसी बारे में हम बताने जा रहें हैं 5 ऐसी चीजें जिससे खाने से हेल्दी रहेंगे.

बदलते मौसम में क्यों पड़ते हैं बीमार?

बदलते मौसम के कारण कई लोग बीमार पड़ते है. कभी आपने सोचा हैं ऐसा क्यों होता है? इसका कारण है मौसमी बदलाव के अनुसार शरीर का तापमान बदलना. जी हां, बदलता मौसम जितना सुकून देता है, उतनी ही बीमारियों का घर भी होता है. ये सारी समस्याएं इसलिए पैदा होती है क्योंकि जैसे ही मौसम में बदलाव होने लगता है वैसे ही बॉडी का तापमान भी बदलने लगता है. इसके कारण मौसम के बदलाव के अनुसार बच्चों की बॉडी का तापमान अडैप्ट नहीं कर पाता है. बीमार पड़ने का एक मुख्य कारण है इम्यूनिटी पावर. छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कम होती है और बदलते मौसम के साथ यह और कमजोर होने लगती है. हमेशा से कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चे ज्यादा बीमार पड़ते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल और सरसों का साग आदि में आयरन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती हैं. ये गुण हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. न्यूट्रिशन रिव्यूज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हरी पत्तेदार सब्जियां डाइटरी नाइट्रेट से भरपूर होती हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक कार्बनिक यौगिक है. यह यौगिक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने में अहम भूमिका निभाता है.

खट्टे फल

संतरा, कीनू, चकोतरा, अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है, जिससे सफेद रक्त कोशिकाओं की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में मदद मिलती है. ये कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली का एक जरूरी हिस्सा होती हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं. लाभ के लिए रोजाना सीमित मात्रा में कोई न कोई एक खट्टा फल जरूर खाएं.

बेरीज

बेरीज विटामिन-C के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी समृद्ध होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर संक्रमण और बीमारियों से शरीर को बचाए रखने में प्रभावी हो सकते हैं. इनमें आयरन, कैल्शियम, कॉपर और फ्लेवोनोइड्स की अधिक मात्रा मौजूद होती है, जो इन्हें संक्रमण से लड़ने वाले ऊतकों और कोशिकाओं के उचित विकास के लिए महत्वपूर्ण बनाते हैं.

अदरक

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सांस संबधी परेशानी को ठीक करने और बंद नाक की समस्या का इलाज करने में मदद करते हैं.  इसमें जिंजरोल नामक यौगिक होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा अदरक का सेवन पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है.

लहसुन

लहसुन कई बीमारियों का प्राकृतिक इलाज कर सकता है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देकर शरीर को कई संक्रमण और बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं. लाभ के लिए रोजाना खाली पेट लहसुन की एक कली खाएं या फिर इसे खाने में मिलाएं.

Bharat Express Live

Also Read