Bharat Express

आपके लिए कितनी खतरनाक है चीनी? जानिए क्या हैं इसके नुकसान

Side Effect of Sugar: अधिक मात्रा में चीनी खाना कई लोगों की आदत बन गई है. आइए हम आपको बताते हैं अधिक मात्रा में चीनी खाने के नुकसान…

Side Effect of Suga

Side Effect of Suga

Side Effect of Sugar: आजकल अधिक मात्रा में चीनी खाना कई लोगों की आदत बन गई है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि इसका आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. चीनी त्वचा की ऊपरी परत में कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ सकती है और त्वचा को कमजोर कर सकती है. इसके अलावा, बहुत अधिक चीनी खाने से त्वचा को रसायनों और मॉइस्चराइजर से मिलने वाली प्राकृतिक नमी नहीं मिल पाती है. इससे त्वचा रूखी और अप्रिय दिखाई दे सकती है. जब हम अधिक मात्रा में चीनी का यूज करते हैं, तो हमारी त्वचा पर चिपचिपा पदार्थ छोड़ती है, जो धूर और किरकिरे पदार्थ को हमारी ओर आकर्षित कर सकती है. आइए हम आपको बताते हैं अधिक मात्रा में चीनी खाने के नुकसान.

सूजन (Side Effect of Sugar)

चीनी सूजन को बढ़ावा देती है जिससे चेहरे पर लालिमा और जलन होने लगती है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए फलों, सब्जियों और ओमेगा-3 से भरपूर आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

ग्लाइकेशन (Side Effect of Sugar)

ग्लाइकेशन त्वचा की उम्र बढ़ाने को तेज करती है, जिससे कोलेजन और इलास्टिन फाइबर कठोर और कम लचीले हो जाते हैं. ऐसे में समय से पहले बुढ़ापे जैसी त्वचा आ जाती है. इसे रोकने के लिए आप कम ग्लाइसेमिक वाले फूड आइटम्स को अपने डाइट में शामिल करें.

यह भी पढ़ें : भारत का वो अजीब गांव, जहां नाम से नहीं बल्कि सीटी बजाकर एक दूसरे को बुलाते हैं लोग, जानें इसके पीछे का दिलचस्प किस्सा

कोलेजन (Side Effect of Sugar)

चीनी कोलेजन उत्पादन को नुकसान पहुंचाती है, जो त्वचा की लोच के लिए काफी जरूरी है। शकरकंद और गाजर जैसे विटामिन ए से भरपूर फूड आइटम्स के साथ कोलेजन सिंथसिस को बढ़ावा देता है.

ब्रेकआउट्स (Side Effect of Sugar)

चीनी सीबम प्रोडक्शन को बढ़ाकर ब्रेकआउट्स को ट्रिगर करती है. ऐसे में हेल्दी गट के लिए संतुलित आहार चुनें और प्रोबायोटिक को डाइट में शामिल करें.

Bharat Express Live

Also Read

Latest