Bharat Express

Skin Care Tips: सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, खूबसूरत और बेदाग रहेगी त्वचा

Skin Care Tips: आजकल की बीजी लाइफ और खराब खान-पान का असर न सिर्फ स्वास्थ्य पर बल्कि स्किन पर भी पड़ता है. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आएगा.

Skin Care Tips: आजकल की बीजी लाइफ और खराब खान-पान का असर न सिर्फ स्वास्थ्य पर बल्कि स्किन पर भी पड़ता है. ऐसे में खूबसूरत और बेदाग स्किन पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाते है. लेकिन स्किन हेल्दी बनाने के लिए हमे हमारा लाइफस्टाइल सही करना होगा. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आएगा.

खूबसूरत और बेदाग त्वचा के लिए रात में लगाएं ये 5 चीजें

हल्दी और दूध- एक बाउल में 2-3 चम्मच दूध लें और इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 5-7 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें फिर अच्छी तरह सूखने के बाद धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा और यह टैनिंग की समस्या को दूर करने में भी मददगार है.

एलोवेरा जेल और खीरे का जूस- अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी रहती है जिसके कारण चेहरा बेजान दिखता है तो इस समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल और खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ऐसा रोजाना करने से रूखेपन की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ेगी.

गुलाबजल- रोजाना सोने से पहले चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और 5-7 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा और पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाएगी.

नारियल तेल- नारियल का तेल त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है. खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले नारियल तेल की कुछ बूंदें लेकर 5-7 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद एक कपड़े को पानी से गीला करके चेहरे पर थपथपाएं. सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपको अपने चेहरे पर एक अलग ही चमक नजर आने लगेगी.

फेशियल ऑयल से करें मसाज- अपनी स्किन को साफ करने के बाद आप अपनी पसंद के फेशियल ऑयल की कुछ बूंदों से मसाज कर सकते हैं. मालिश को सर्कुलर मोशन में करना है. आप बादाम का तेल, गुलाब का तेल, या चेहरे के सीरम को भी चुन सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read