Bharat Express

सर्दियों में ड्राई और बेजान हो गई है स्किन, तो ट्राई करें ये 5 चीजें, दिखेगा निखार

Skin Care in Winters: अगर आपकी भी ड्राई स्किन हो जाती है, तो आपको इन टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए. इन टिप्स को फॉलो करके आपकी स्किन मुलायम और कोमल बनेगी.

Skin Care in Winters: सर्दी के आते ही त्वचा ड्राई और बेजान होने लगती है. ठंड की वजह से त्वचा पर पपड़ी बनती है और त्वचा फटी-फटी सी नजर आती है. ऐसे में सर्दियों में लोगों की सबसे ज्यादा शिकायत स्किन से सम्बंधित रहती है. शुष्क त्वचा के कारण त्वचा खुरदरी, खुजलीदार, पपड़ीदार या परतदार दिखने लगती है लेकिन आपको बता दें इस मौसम में ये एक सामान्य स्थिति है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है. सर्दियों में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए जीवनशैली और अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर आपकी भी ड्राई स्किन हो जाती है, तो आपको इन टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए. इन टिप्स को फॉलो करके आपकी स्किन मुलायम और कोमल बनेगी.

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें

अगर आप सर्दियों में इन परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपकी स्किन को हर दिन मॉइस्चराइज जरूर करें. सर्द हवाएं हमारी स्किन को काफी रूखा बना देती है, ऐसे में स्किन को नमी की ज़रूरत होती है. तो सर्दियों में मॉइस्चराइज करना बिल्कुल न भूलें, यही होगा हेल्दी और खूबसूरत त्वचा का मंत्र है.

गुनगुने पानी का करें उपयोग

कभी भी अपनी स्किन पर बहुत ज्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह भी एक कारण होता है जिससे आपकी स्किन ड्राई होती है अपने चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें. ऐसा करने से आपकी स्किन का प्राकृतिक तेल (natural oil) बना हेगा जो एक स्किन के लिए काफी ज़रूरी होता है जिससे स्किन की चमक बनी रहती है.

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं

जब भी बारिश और ठंड का मौसम आता है तो हम पानी कम पीने लगते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नही करना चाहिए सर्दी के मौसम में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं.

पानी के अलावा आप नारियल पानी, ताज़ें फलों का जूस, नींबू पानी भी पी सकती हैं. इसके आलावा ज़्यादा से ज़्यादा फल खाएं. इससे आपकी स्किन का नूर बरकरार रहेगा और आगे भी काफी स्किन में कोई परेशानी नहीं आएगी.

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

सर्दियों के मौसम में धूप बहुत कम निकलती है और इस कारण लोग अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बंद कर देते है. ऐसा बिल्कुल न करें. क्योंकि सर्दियों में भी यूवी किरणें और मोबाइल, टैब, लैपटॉप से निकलने वाली ब्लू रेज़ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. तो सर्दियों के मौसम में भी अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें.

नाइट क्रीम का उपयोग करें

रात का समय ही एक ऐसा समय होता है जिसमे आप आपकी स्किन को सबसे ज्यादा आराम दे पता है. इसलिए इस समय का अच्छा प्रयोग आप अपनी स्किन को पोषण देने के लिए कर सकते है. स्किन को पोषण देने और उसे हेल्दी रखने के लिए एक अच्छे हाइड्रेटिंग ऑयल या फिर नाइट क्रीम का उपयोग करें.

Bharat Express Live

Also Read